10 साल पहले अयान मुखर्जी ने रची थी 'ब्रह्मास्त्र' की दुनिया,जानें कैसे शुरू हुआ फिल्म का अनोखा सफर
10 साल पहले अयान मुखर्जी ने रची थी 'ब्रह्मास्त्र' की दुनिया,जानें कैसे शुरू हुआ फिल्म का अनोखा सफर
अयान मुखर्जी के निर्देशन में और बेहतरीन स्टार कास्ट से सजी 'ब्रह्मास्त्र' इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फिल्म के ट्रेलर से लेकर गानों और रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की केमिस्ट्री तक दर्शकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। अयान मुखर्जी के निर्देशन में और बेहतरीन स्टार कास्ट से सजी 'ब्रह्मास्त्र' इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फिल्म के ट्रेलर से लेकर गानों और रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की केमिस्ट्री तक दर्शकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। फिल्म की तरफ लोगों के इस झुकाव को देखते हुए साफ पता लग रहा है कि वह अयान मुखर्जी की आने वाली फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के लिए काफी एक्साइटेड हैं। ऐसे में जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज डेट पास आ रही है, वैसे-वैसे मेकर्स लोगों को फिल्म का कॉन्सेप्ट समझाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी क्रम में कल निर्माताओं ने एक और वीडियो साझा किया है। इस वीडियो के जरिए मेकर्स फिल्म की मेकिंग और आडिया की जानकारी दर्शकों तक पहुंचा रहे हैं।

 

यहां से हुई 'ब्रह्मास्त्र' की शुरुआत

स्टार स्टूडियोज द्वारा साझा किए गए इस तीन मिनट के वीडियो में 'ब्रह्मास्त्र' के निर्देशक अयान मुखर्जी दर्शकों को फिल्म के आडिया और मेकिंग से जुड़ी जानकारी देते नजर आ रहे हैं। अयान ने दर्शकों को बताया कि आखिर 'ब्रह्मास्त्र' का सफर कहां से शुरू हुआ। अयान के दिमाग में इस बहुप्रतीक्षित फिल्म का आडिया साल 2011 में उनकी दूसरी फिल्म 'ये जवानी है दिवानी' की स्क्रिप्ट लिखने के दौरान आया। वह रणबीर और दीपिका स्टारर इस फिल्म की कहानी लिखने  हिमालय के पहाड़ों में समय बिता रहे थे। अयान का मानना है कि हमारे पहाड़ों में मौजूद पॉजिटिव एनर्जी और वहां जो आध्यात्मिकता है, उसका उनके जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ा है। 'ब्रह्मास्त्र' के निर्देशक ने यहां तक कहा की इसी आध्यात्मिकता से ही इस फिल्म का जन्म हुआ।     

 

अयान की अनदेखी दुनिया

अयान के दिमाग में शुरुआत से ही 'ब्रह्मास्त्र' को लेकर एक सोच थी कि वह इसको एक ऐसे सिनेमैटिक एक्सपीरिएंस में बदलना चाहते हैं, जो पहले भारत में कभी भी किसी ने न देखा हो और न ही सोचा हो। 'ब्रह्मास्त्र' के जरिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके वह एक नई,अलग और अनदेखी दुनिया बनाना चाहते थे। लेकिन उन्होंने इसकी नींव भारत की पौराणिक कहानियां, आध्यात्मिकता और संस्कृति से प्रेरित रखी।  फिल्म की कहानी के बारे में अयान ने बताते हुए कहा कि 'ब्रह्मास्त्र' की कहानी इतनी विशाल थी कि इसको एक पार्ट में बनाना बहुत मुश्किल था। इसलिए उन्होंने इसे तीन पार्ट्स में बनाने का निर्णय लिया। इस तरह से यह फिल्म एक ट्रायलॉजी में बदल गई।

 

फिल्म बनाने में लगे 10 साल

कॉन्सेप्ट और कहानी दिमाग में आने के बाद भी अयान को बहुत मेहनत करनी पड़ी। दरअसल, जिस तरह के दृश्य अयान के दिमाग में घूम रहे थे, उन्हें पर्दे पर लाना आसान काम नहीं था। इसके लिए उन्हें एक अलग ही तरह की फिल्म मेकिंग सीखनी पड़ी, जिसके लिए बहुत समय लगा। इतना ही नहीं अयान को यह भी समझ आ गया था , जिस तरह की फिल्म वह बनाना चाहते हैं उसके लिए बहुत भारी भरकम बजट की जरूरत पडेगी। और इतना बजट भारत में अभी तक किसी भी फिल्म को नहीं दिया गया है। लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद थी कि अगर यह फिल्म पर्दे पर सही ढंग से उतरी तो यह भारतीयों के लिए एक कमाल का एक्सपीरिएंस होने वाली है। 'ब्रह्मास्त्र' एक ऐसी फिल्म होगी, जिस पर पूरे भारत को गर्व होगा। अयान को 'ब्रह्मास्त्र' की कहानी को सोच से निकालकर पर्दे पर लाने में पूरे 10 साल का समय लगा, जो उनके अनुसार एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए बहुत ही जरूरी था।

 

अगले महीने रिलीज होगी फिल्म

आपको बता दें कि फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ 9 सितंबर 2022 को पांच भारतीय भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी। फिल्म में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के आलवा अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन अक्किनेनी जैसे

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!