5G SIM Upgrade: लिंक पर क्लिक करते ही अकाउंट से पैसे गायब, पुलिस ने किया अलर्ट
5G SIM Upgrade: लिंक पर क्लिक करते ही अकाउंट से पैसे गायब, पुलिस ने किया अलर्ट
रिलायंस जियो और एयरटेल की 5जी सर्विसेज कुछ शहरों में लाइव हो गई हैं। 5G सिम अपग्रेड के नाम पर आए लिंक पर क्लिक करते ही लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। पुलिस ने भी इस संबंध में लोगों को अलर्ट किया है।

देश में 5जी की सेवा शुरू हो गई है। रिलायंस जियो और एयरटेल की 5जी सर्विसेज कुछ शहरों में लाइव हो गई हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी जैसे शहरों के यूजर्स को 5G का सिग्नल मिलने लगा है। Jio की 5G सर्विस बीटा ट्रायल के तहत मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में शुरू हुई है जबकि एयरटेल की 5G सर्विस Airtel 5G Plus के नाम से आठ शहरों में शुरू हुई है। अब 5G की लॉन्चिंग से साथ ही साइबर चोर भी एक्टिव हो गए हैं। 5G सिम अपग्रेड के नाम पर आए लिंक पर क्लिक करते ही लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो रहे हैं। पुलिस ने भी इस संबंध में लोगों को अलर्ट किया है।

एबीपीलाइव (तेलुगु) ने एक रिपोर्ट के मुताबिक 5जी सिम अपग्रेड को लेकर कई लोगों ने पुलिस में शिकायत की है। लोगों का दावा है कि 5जी सिम अपग्रेड के नाम पर आए मैसेज के लिंक पर क्लिक करने के बाद उनके बैंक अकाउंट से पैसे निकले हैं। लोगों को लग रहा है कि उनकी टेलीकॉम कंपनी ने ही सिम अपग्रेड करने के लिए लिंक भेजा है।

 

दरअसल साइबर चोर 5G को लेकर लोगों के उत्साह का फायदा उठा रहे हैं। मैसेज के साथ आए लिंक के जरिए हैकर्स लोगों के फोन को हैक कर रहे हैं और डाटा चोरी कर रहे हैं। ये चोर लोगों के फोन में रिमोट एप भी इंस्टॉल करवा रहे हैं और फिर फोन को दूर बैठे कंट्रोल कर रहे हैं।

पुलिस की साइबर टीम ने लोगों से किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक करने से मना किया है जिसमें 4G से 5G में अपग्रेड करने की बात कही जा रही है। इसके अलावा आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों ने भी कहा है कि आपको सिम बदलने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रियलमी, शाओमी, मोटोरोला, सैमसंग जैसी तमाम कंपनियों के 5जी फोन में 5जी सपोर्ट कर रहा है, हालांकि आईफोन वालों को अभी इंतजार करना होगा, क्योंकि इसके लिए एपल की ओर से अपडेट जारी किया जाएगा।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!