NDTV Takeover: अदाणी को एनडीटीवी के 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने की मंजूरी, एक शेयर का मूल्य 294 रुपये तय
NDTV Takeover: अदाणी को एनडीटीवी के 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने की मंजूरी, एक शेयर का मूल्य 294 रुपये तय
देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अदाणी की अगुवाई वाले समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क ने अगस्त में एक अल्पज्ञात कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) का अधिग्रहण किया था।

शेयर बाजार नियामक सेबी ने अदाणी समूह को मीडिया कंपनी न्यू डेल्ही टेलीविजन (एनडीटीवी) के 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाने की मंजूरी दे दी है। अदाणी समूह का ऑफर 22 नवंबर को आएगा और 5 दिसंबर को बंद होगा।

ऑफर में कंपनी के एक शेयर का मूल्य 294 तय किया गया है। बाजार नियामक ने 492.81 करोड़ के इस ऑफर के लिए 7 नवंबर को निर्णायक सहमति दी। देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अदाणी की अगुवाई वाले समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क ने अगस्त में एक अल्पज्ञात कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) का अधिग्रहण किया था। इस कंपनी ने एनडीटीवी के संस्थापकों डॉ. प्रणव रॉय व राधिका राॅय को एक दशक पहले करीब 400 करोड़ का लोन दिया था। यह लोन एक वारंट के बदले दिया गया था जिसकी शर्त थी कि वीसीपीएल एनडीटीवी के 29.18 फीसदी शेयर पर कभी भी कब्जा ले सकती है।

 

294 रुपये के दर पर 1.67 करोड़ शेयर खरीदेगा अदाणी समूह

अदाणी समूह का हिस्सा बनने के बाद वीसीपीएल ने घोषणा की कि वह एनडीटीवी के छोटे शेयरधारकों से कंपनी में 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाएगी। इसके तहत कंपनी के 1.67 करोड़ शेयर 294 रुपये के दर से खरीदने की बात थी। हालांकि सेबी से इसकी अनुमति नहीं मिलने के कारण ऑफर लाने में देरी हुई।

 

एनडीटीवी में 55 फीसदी होगी अदाणी की हिस्सेदारी

अब सेबी की मंजूरी मिलने के बाद अदाणी समूह एनडीटीवी पर कब्जे के लिए आगे बढ़ेगा। 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने के साथ कंपनी में अदाणी समूह का हिस्सा 55 फीसदी से अधिक हो जाएगा।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!