अदाणी पोर्ट्स एक हजार करोड़ रुपये के ऋण का करेगा समयपूर्व भुगतान
अदाणी पोर्ट्स एक हजार करोड़ रुपये के ऋण का करेगा समयपूर्व भुगतान
कंपनी ने एसबीआई म्यूचुअल फंड को वाणिज्यिक दस्तावेजों पर 1,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है जो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को परिपक्व हो गया था।

संकटग्रस्त अदाणी समूह की कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन मार्च में परिपक्व होने वाले वाणिज्यिक पत्रों में करीब 1,000 करोड़ रुपये (120.8 करोड़ डॉलर) का समय पूर्व भुगतान करने की योजना बना रही  है। कंपनी के प्रवक्ता ने सोमवार देर रात एक ईमेल में कहा, "यह यह समयपूर्व भुगतान मौजूदा नकदी शेष राशि और व्यावसायिक संचालन से प्राप्त धन से किया जाएगा। सूचना सेवा प्रदाता प्राइम डेटाबेस के आंकड़ों से पता चलता है कि अदाणी पोर्ट्स के पास मार्च में परिपक्व होने वाले 2,000 करोड़ रुपये के वाणिज्यिक पत्र हैं। 

कंपनी की ताजा तिमाही रिपोर्ट के अनुसार बीते 31 दिसंबर तक उसके पास 6,257 करोड़ रुपये नकद रूप में मौजूद थे। बता दें कि कंपनी ने एसबीआई म्यूचुअल फंड को वाणिज्यिक दस्तावेजों पर 1,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है जो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को परिपक्व हो गया था। वहीं सोमवार को मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि अदाणी पोर्ट्स ने आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड को परिपक्व होने वाले वाणिज्यिक पत्रों के बदले 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

 

हालांकि दोनों फंड हाउस इस मसले पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है। पिछले हफ्ते मीडिया रिपोर्ट्स में ने बताया गया था कि अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी पोर्ट्स अपने अल्पकालिक वाणिज्यिक पत्रों के ऋण को आगे बढ़ाने की बजाय चुकाने का मन बना रही है। अदाणी पोर्ट्स ने इस महीने की शुरुआत में विश्लेषकों के एक कॉल में कहा था कि वह वित्तीय वर्ष 2023-24 में करीब 5,000 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने पर विचार कर रही है।

इससे उसका शुद्ध कर्ज EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले आय) के अनुपात में मौजूदा तीन प्रतिशत से घटकर 2.5 प्रतिशत रह जाएगा। अदाणी पोर्ट्स के मुख्य वित्तीय अधिकारी डी मुथुकुमारन ने 7 फरवरी को कहा था हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि हम नकदी पैदा कर रहे हैं और हम सभी विकास से जुड़े पूंजीगत व्यय को पूरा करने के बाद उस पैसे का उपयोग ऋण चुकाने के लिए करना चाहते हैं।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!