Bank Fraud: एसबीआई को 95 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में ईडी की कार्रवाई
Bank Fraud: एसबीआई को 95 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में ईडी की कार्रवाई
ईडी ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के साथ करीब 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में धनशोधन रोधी कानून के तहत कोलकाता के एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है।

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कौशिक कुमार नाथ को 30 मार्च को गिरफ्तार किया गया था और कोलकाता में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत ने उन्हें 10 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

इसमें कहा गया है कि नाथ ने 'जाली और मनगढ़ंत' दस्तावेज जमा कर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से ऋण सुविधाओं का लाभ उठाया। इसमें कहा गया है, 'ऋण सुविधाओं की आड़ में प्राप्त धन को नकद में निकाला गया और जिनके लिए उन्हें मंजूरी दी गई थी उससे अलग उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया।

 

सीबीआई की ओर से दायर चार प्राथमिकियों से जुड़ा है मामला

ईडी ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के साथ करीब 95 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई। नाथ के खिलाफ धन शोधन का मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से दायर कम से कम चार प्राथमिकियों और आरोप पत्रों से उपजा है। इसके अलावा मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की ओर से भी आरोपी के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था।

उन्होंने कहा, 'नाथ बार-बार अपनी पहचान बदल रहा था और बैंकों को धोखा दे रहा था। हाल ही में उसने अपना ठिकाना मुंबई स्थानांतरित कर लिया था और वहां इस तरह की आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा। एजेंसी ने कहा कि इस मामले में 3.68 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी कुर्क की गई है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!