भारत की तरक्की से हैरान हैं बिल गेट्स, तारीफ में कहे ये बातें
भारत की तरक्की से हैरान हैं बिल गेट्स, तारीफ में कहे ये बातें
कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में वैक्सीन बनाने की भारत की क्षमता की भी बिल गेट्स ने तारीफ की और दावा किया कि कोरोना महामारी के दौरान भारत में करीब 10 लाख लोगों की जान बचाई गई।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और समाज सेवी बिल गेट्स ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, विकास और जलवायु परिवर्तन में भारत ने शानदार तरक्की की है। गेट्स ने कहा कि भारत ने दिखाया है कि जब आप नई-नई खोजों में निवेश करते हैं तो उससे क्या-क्या किया जा सकता है। कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में वैक्सीन बनाने की भारत की क्षमता की भी बिल गेट्स ने तारीफ की और दावा किया कि कोरोना महामारी के दौरान भारत में लाखों लोगों की जान बचाई गई। साथ ही दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लोगों को कई बीमारियों से बचाया। 

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने लिखा कि जब दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है, ऐसे समय में भारत जैसी उत्साही और मौलिक जगह आना प्रेरणा देता है। गेट्स ने कहा कि भारत ने 2.2 बिलियन वैक्सीन डोज डिलीवरी की। साथ ही ओपन प्लेटफॉर्म को-विन की भी तारीफ की, जहां वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट और डिजिटल सर्टिफिकेशन देने की सुविधा मिलती है। गेट्स ने कहा कि 'पीएम मोदी मानते हैं कि कोविन दुनिया के लिए एक मॉडल है और मैं उनसे सहमत हूं।' 

 

भारत में कोरोना महामारी के दौरान 30 करोड़ लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ा गया है, इनमें से 20 करोड़ महिलाएं हैं। इसकी तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि भारत ने आर्थिक समावेश को अपनी प्राथमिकता बनाया है। डिजिटल आईडी आधार की मदद से डिजिटल बैंकिंग के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किए गए हैं। इससे पता चलता है कि आर्थिक समावेश में निवेश काफी अच्छा है। बिल गेट्स ने पीएम गतिशक्ति योजना की भी तारीफ की और कहा कि दुनिया को यह दिखाने के लिए कि अविष्कार से देश को विकसित किया जा सकता है और इससे दुनिया को भी फायदा मिलता है, जी20 की अध्यक्षता भारत के पास सुनहरा मौका है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!