Liquor Scam: मनीष सिसोदिया से इन मुद्दों पर सीबीआई ने पूछे सवाल
Liquor Scam: मनीष सिसोदिया से इन मुद्दों पर सीबीआई ने पूछे सवाल
सीबीआई ने सिसोदिया की गिरफ्तारी से पहले उनसे आठ घंटे पूछताछ की इसके बाद ही कई सवालों के जवाब न मिलने पर उनकी गिरफ्तारी की गई।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आबकारी नीति मामले में सीबीआई की पूछताछ से पहले रविवार को राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने बापू को नमन किया और काफी देर तक यहीं बैठे रहे। इसके बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया रविवार सुबह 11 बजे सीबीआई कार्यालय पहुंचे। यहां उनसे लगभग आठ घंटे पूछताछ की गई जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इस तरह वह आम आदमी पार्टी के तीसरे ऐसे नेता बन गए जो मंत्री रहते गिरफ्तार हुए हैं।

 

सिसोदिया से इन मुद्दों पर पूछे सवाल

सीबीआई ने पाया था कि साउथ लॉबी' के कहने पर नई आबकारी नीति में शराब के थोक विक्रेताओं के लाभ मार्जिन की सीमा को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया था। 'साउथ लॉबी' राजनेताओं और शराब व्यवसावियों का एक समूह है जिसने कथित तौर पर नीति को अपने पक्ष में करा लिया। यह भी आरोप लगाया गया है कि मंत्रियों के एक समूह ने लाभ मार्जिन का पांच प्रतिशत तक सीमित करने की बात कही थी जो मसौदा नीति का सार भी था। 

आरोप है कि विशेषज्ञ समिति के समर्थन में मंत्रिपरिषद के लिए पहले के एक नोट को छिपाकर सुनियोजित तरीके से मंत्री समूह का गठन कर आबकारी नीति पर विशेषज्ञ समिति की एक रिपोर्ट को पूरी तरह से बदल दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि सिसोदिया से इन मुद्दों से जुड़े सवाल किए गए जिनके जवाब वे टाल गए।

 

मंत्री रहते आप के तीसरे नेता की गिरफ्तारी

आम आदमी पार्टी के दिल्ली में सत्तारूढ़ होने के आठ साल के दौरान मनीष सिसोदिया के समेत तीन की मंत्रिपद पर रहते हुए गिरफ्तारी हो चुकी है। इससे पहले सत्येंद्र जैन और जितेंद्र तोमर गिरफ्तार हो चुके हैं।

 

सबसे पहले कानून मंत्री जितेंद्र तोमर हुए गिरफ्तार

आप सरकार में मंत्री रहते हुए सबसे पहले जितेंद्र तोमर की गिरफ्तारी हुई थी। उन्हें वर्ष 2015 में फर्जी डिग्री के मामले में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ भाजपा नेता नंदकिशोर गर्ग ने शिकायत की थी। वह उस समय कानून मंत्री थे।

 

फिर सत्येंद्र जैन पहुंचे जेल

उनके बाद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को वर्ष 2022 में हवाला मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। अब उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हुई है। उन्हें आबकारी घोटाले के आरोप में सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। इस मामले में कई अन्य लोगों की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। इसके अलावा मंत्री कैशला गहलोत के खिलाफ बस खरीद मामले में भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!