इस कंपनी ने निवेशकों को वर्ष 2022 में दिया 105% का रिटर्न, कोविड के दौरान इस स्तर तक फिसल गए थे शेयर
इस कंपनी ने निवेशकों को वर्ष 2022 में दिया 105% का रिटर्न, कोविड के दौरान इस स्तर तक फिसल गए थे शेयर
HAL: कोरोनाकाल के दौरान कंपनी के शेयर 500 रुपये तक लुढ़क गए थे। उस समय से तुलना करें तो कंपनी के शेयराें में 400 प्रतिशत तक का उछाल आया है। रक्षा निर्माण के क्षेत्र में स्वदेशीकरण की पहल के मामले में कंपनी अव्वल रही है। इसी वर्ष जुलाई में एचएएल और फ्रांस की कंपनी साफरान हेलिकॉप्टर इंजन्स ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

भारत सरकार की इस कंपनी ने वर्ष 2022 में निवेशकों को 105% तक का रिटर्न दिया है। जिन निवेशकों ने इसमें निवेश किया था उन्हें इस वर्ष लगभग दोगुना रिटर्न प्राप्त हुआ। इस कंपनी का नाम है हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)। कंपनी के शेयर जनवरी महीने की शुरुआत में 1233 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

वहीं, हाल के दिनों में कंपनी के शेयर 2534 रुपये तक पहुंच गए। इस तरह कंपनी के शेयरों की कीमत में लगभग 105 प्रतिशत का इजाफा हुआ। इस अवधि के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में अनुमानित रूप से दो प्रतिशत की वृद्धि हुई। 1940 में स्थापित इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1940 में हुई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है और यह एयरोस्पेस और डिफेंस के कारोबार से जुड़ी है। 

 

कोरोनाकाल के दौरान कंपनी के शेयर 500 रुपये तक लुढ़क गए थे। उस समय से तुलना करें तो कंपनी के शेयराें में 400 प्रतिशत तक का उछाल आया है। रक्षा निर्माण के क्षेत्र में स्वदेशीकरण की पहल के मामले में कंपनी अव्वल रही है। इसी वर्ष जुलाई में एचएएल और फ्रांस की कंपनी साफरान हेलिकॉप्टर इंजन्स ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते के तहत हेलिकॉप्टर इंजन बनाने के लिए ज्वाइंट वेंचर बनाया गया है।

यह साझेदारी हेलिकॉप्टर इंजन के विकास, उत्पादन और बिक्री के लिए एचएएल को सपोर्ट मुहैया कराने के लिए किया गया है। इसी समझौते के तहत रक्षा मंत्रालय के भविष्य के हेलिकॉप्टर्स जिनमें 13 टन के आइएमआरएच (Indian Multi-Role Helicopter) का निर्माण भी होना है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!