पश्चिमी यूपी में घने कोहरे ने बढ़ाई ठंड, अगले दो दिन और सताएगी सर्दी
पश्चिमी यूपी में घने कोहरे ने बढ़ाई ठंड, अगले दो दिन और सताएगी सर्दी
रविवार की अपेक्षा सोमवार को कोहरे का असर दोगुना देखने को मिला। दिल्ली-दून हाईवे पर वाहन रेंगते नजर आए।

सर्दी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मेरठ समेत पश्चिमी यूपी के सभी जिलों में ठंड लगातार बढ़ने की है। मंगलवार को तीसरे दिन भी कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। कोहरे की मोटी चादर के साथ जिंदगी ठिठक गई है। रविवार की रात सीजन में सबसे सर्द रही है। पारा भी गिरते हुए 7 डिग्री पर पहुंच गया।

रविवार की अपेक्षा सोमवार को कोहरे का असर दोगुना देखने को मिला। दिल्ली-दून हाईवे पर वाहन रेंगते नजर आए। 11 बजे के करीब धूप निकली तो राहत मिली। मौसम कार्यालय पर दिन का तापमान 22.4 डिग्री व रात का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अभी वेस्ट यूपी में कोहरे का असर बना रहेगा। कोहरे के चलते रात का तापमान गिरेगा और ठंड बढे़गी।

 

गेहूं की फसल के लिए लाभदायक 

दिसंबर में कड़ाके की ठंड से गेहूं की फसल को लाभ मिलेगा। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के वैज्ञानिक डॉ. आरएस सेंगर का कहना है कि अभी गेहूं की बुवाई जो नवंबर और दिसंबर में हुई है, उसके लिए तापमान में गिरावट जरूरी है। 

 

मेरठ में बेगमपुल, जयभीमनगर का एक्यूआई बढ़ा 

मेरठ में कोहरे और तापमान कम होने के बावजूद शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 216 दर्ज किया गया है। औसत एक्यूआई में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बेगमपुल 345, जयभीमनगर 351 और दिल्ली रोड का एक्यूआई 330 दर्ज किया गया। 

 

मंगलवार को भी दिखा कोहरे का असर

वेस्ट यूपी के मेरठ, सहारनपुर समेत सभी जिलों में मंगलवार सुबह से ही जबरदस्त कोहरे व पाले के कारण फसलों पर सफेद परत जम गई। घने कोहरे के कारण वह बच्चों को स्कूल जानेे में परेशाा होना पड़ा। पश्चिमी यूपी के सभी जगह कोहरे के कारण सर्दी का असर बढ़ गया। 

 

अभी दो दिन ऐसे ही सताएगी सर्दी

कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अभी दो दिन तक मौसम ऐसे ही रहेगा, सुबह के समय कोहरा रहेगा और रात का तापमान 7 डिग्री के आसपास रहेगा। कोहरे के बाद दिन में धूप से राहत मिलने के आसार हैं। सर्दी का असर बढेगा।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!