ईडी ने 1.13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, करीब 28 लाख का सोना भी मिला
ईडी ने 1.13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, करीब 28 लाख का सोना भी मिला
एजेंसी ने बताया कि जांच के दौरान सामजू टीएम ने स्वीकार किया था कि उसने तस्कर मोहम्मद शफी से 4,500 ग्राम तस्करी का सोना खरीदा था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कहा कि उसने केरल में सोने की कथित तस्करी के सिलसिले में हाल की तलाशी के बाद 1.13 करोड़ रुपये की संपत्ति, 27.65 लाख रुपये का सोना जब्त किया है। संघीय जांच एजेंसी ने कहा कि केरल और तमिलनाडु में चार परिसरों पर 13 अप्रैल को छापे मारे गए थे और ये परिसर केजीएन बुलियन के मालिक नंदू उर्फ नंदगोपाल, सामजू टीएम और उनके ससुर शमसुधीन के थे। इसमें कहा गया है कि इन छापों के दौरान 1.13 करोड़ रुपये की सात अचल संपत्तियां और 27.65 लाख रुपये का सोना बरामद किया गया और जब्त किया गया। 

 

एजेंसी ने बताया कि जांच के दौरान सामजू टीएम ने स्वीकार किया था कि उसने तस्कर मोहम्मद शफी से 4,500 ग्राम तस्करी का सोना खरीदा था। इसे बाद में उसके ससुर की दुकान के माध्यम से ग्राहकों को बेचा गया था। ईडी, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और सीमा शुल्क विभाग पांच जुलाई, 2020 को तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर यूएई वाणिज्य दूतावास के राजनयिक के सामान से लगभग 15 करोड़ रुपये मूल्य के 30.24 किलोग्राम सोने की जब्ती के मामले में पूरे रैकेट की अलग-अलग जांच कर रहे हैं।

ईडी ने इस मामले में मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश और सरित पीएस (केरल में यूएई वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी) और संदीप नायर के अलावा आईएएस अधिकारी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर को गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने उनके खिलाफ धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया, जिसके बाद एक पूरक अभियोजन शिकायत दर्ज की गई।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!