Google Hangouts: एक नवंबर से होने वाला है बड़ा बदलाव
Google Hangouts: एक नवंबर से होने वाला है बड़ा बदलाव
Google Hangouts के सभी वर्जन को बंद करने को लेकर गूगल यूजर्स को एप के जरिए जानकारी दे रहा है। गूगल अपने यूजर्स से Google Hangouts के डाटा को भी डाउनलोड करने को कह रहा है, हालांकि डाटा को डाउनलोड करने के लिए 1 जनवरी 2023 तक का वक्त मिलेगा।

गूगल ने अपने चैटिंग एप Google Hangouts को लेकर पहले ही जानकारी दी है कि वह उसे बंद करने वाला है। Google Hangouts को Google Chat से रिप्लेस किया जा रहा है। Google Hangouts को कुछ दिन पहले ही एपल के एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया है।

अब गूगल ने कहा है कि वह Google Hangouts के वेब वर्जन को भी Google Chat से रिप्लेस कर रहा है। इसका मतलब यह है कि अब आप गूगल हैंगआउट का वेब वर्जन भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसकी शुरुआत 1 नवंबर से हो रही है। बता दें कि Google Hangouts को साल 2013 में Google+ के साथ लॉन्च किया गया था।

 

Google Hangouts के सभी वर्जन को बंद करने को लेकर गूगल यूजर्स को एप के जरिए जानकारी दे रहा है। गूगल अपने यूजर्स से Google Hangouts के डाटा को भी डाउनलोड करने को कह रहा है, हालांकि डाटा को डाउनलोड करने के लिए 1 जनवरी 2023  तक का वक्त मिलेगा।

यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि यदि आप गूगल हैंगआउट से अपने चैट को डिलीट करते हैं तो गूगल चैट से भी आपका चैट डिलीट हो जाएगा, हालांकि यही संभव है जब आपने अपने हैंगआउट वाले चैट को गूगल चैट में मूव किया होगा।

 

Google Chat के साथ गूगल ने बेस्ट एक्सपेरियंस का दावा किया है। इसके अलावा गूगल ने यह भी कहा है कि उसके नए चैटिंग एप गूगल चैट में कई सारे मॉडर्न फीचर्स मिलेंगे। गूगल चैट एप और वेब वर्जन में यूजर्स को चैटिंग के लिए जिफ और इमोजी की भी सुविधा मिलेगी।

Hangouts को गूगल ने साल 2013 में Google+ के एक खास फीचर के तौर पर लॉन्च किया था। इसी साल मार्च में गूगल प्ले-स्टोर के अलावा Hangouts को एपल के एप स्टोर से भी हटा दिया गया था, हालांकि जिनके पास पहले से एप था, वे अभी भी इस्तेमाल कर रहे हैं। नवंबर 2021 में ही गूगल ने हैंगआउट से ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को हटा दिया था।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!