एचडीएफसी बैंक ने कर्ज पर ब्याज से उधार दरें बढ़ाईं, होम-कार-पर्सनल लोन होगा महंगा
एचडीएफसी बैंक ने कर्ज पर ब्याज से उधार दरें बढ़ाईं, होम-कार-पर्सनल लोन होगा महंगा
एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) ने अपनी उधारी दर की सीमांत लागत में 10 आधार अंकों की वृद्धि करने का निर्णय लिया है! एचडीएफसी बैंक की नई दरें 7 सितंबर, 2022 से लागू हो गई हैं!। मई से बैंक पांच बार अपने एमसीएलआर को बढ़ा चुका है।

एचडीएफसी बैंक ने एक बार फिर कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक ने लोन पर मार्जिनल कॉस्ट फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है। एमसीएलआर में 0.1 फीसदी यानी 10 बेसिस पॉइंट्स तक का इजाफा किया है। बैंक के इस कदम से होम, कार और पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा। अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक  ने पॉलिसी रेट में इजाफा किया था। इसी के बाद से तमाम बैंकों ने अपने एमसीएलआर को बढ़ाया है।

एमसीएलआर में कितनी हुई बढ़ोतरी?

लोन की नई ब्याज दरें 7 सितंबर 2022 से प्रभावी हो गई हैं।  6 महीने की एमसीएलआर दर 7.95 प्रतिशत ( MCLR Rate ) से बढ़ाकर 8.05 प्रतिशत, तीन महीने 7.85 प्रतिशत से 7.95 प्रतिशत, तीन महीने 7.90 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत की गई है! रातोंरात एसीएलआर 7.80 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी कर दिया गया है! इस दर से कई प्रकार के खुदरा ऋण ( Loan ) जुड़े हुए हैं!

रेपो रेट में बढ़ोतरी का असर

मई से अगस्त के बीच तीन चरणों में रेपो रेट में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी ( RBI Repo Rate Hike ) की है! जिसके बाद रेपो रेट बढ़कर 5.40 फीसदी हो गया है!दो महीने में होने वाली बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को बढ़ाया था। इसमें 50 बेसिस पॉइंट यानी आधा फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद से तमाम बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। यह लगातार दूसरा मौका था जब आरबीआई ने पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी की थी।

क्या है एमसीएलआर

फ्लोटिंग रेट पर ग्राहकों द्वारा लिए गए कर्ज की रीसेट डेट आने पर ग्राहकों के कर्ज की ब्याज दरें नई एमसीएलआर के आधार पर तय की जाएंगी!  जिसके बाद उनकी एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) की ईएमआई महंगी हो जाएगी!

 

 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!