Haryana: 56 तबादले झेल चुके IAS खेमका ने इस विभाग में मांगी नियुक्ति
Haryana: 56 तबादले झेल चुके IAS खेमका ने इस विभाग में मांगी नियुक्ति
अपने तीन दशक के करियर के दौरान आईएएस अशोक खेमका ने एक ईमानदार अधिकारी के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है। उनके अब तक 50 तबादले हो चुके हैं।

हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने सीएम मनोहर लाल को पत्र लिखकर सतर्कता विभाग में एक कार्यकाल देने की मांग की है। उन्होंने इस कार्यकाल में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने की पेशकश की है। अपने तीन दशक के करियर के दौरान खेमका ने एक ईमानदार अधिकारी के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है। उनके अब तक 50 से ज्यादा तबादले हो चुके हैं।  

अपने पत्र में खेमका ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए अपने करियर का त्याग कर दिया। खेमका लगातार तबादलों के कारण चर्चा में रहते हैं। इस समय वे अभिलेखागार विभाग में तैनात हैं। खेमका ने कहा कि उनकी वर्तमान पोस्टिंग में पर्याप्त काम नहीं है, लेकिन कुछ अधिकारियों पर कई प्रभार और विभागों का बोझ है। 23 जनवरी को लिखे पत्र में खेमका ने कहा कि काम का एकतरफा बंटवारा जनहित में नहीं होता।

नौ जनवरी को, हरियाणा सरकार ने खेमका का तबादला किया था। लगभग 31 साल के करियर में यह उनकी 56 वीं पोस्टिंग है। खेमका को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव से अभिलेखागार विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। 

 

1991 बैच के हरियाणा कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी खेमका 2012 में राष्ट्रीय सुर्खियों में आए, जब उन्होंने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े गुरुग्राम के एक जमीन सौदे के म्यूटेशन को रद्द कर दिया। यह भूमि के एक टुकड़े के स्वामित्व को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया का हिस्सा है।

 अपने पत्र में खेमका ने कहा कि आप जानते हैं कि भ्रष्टाचार सर्वव्यापी है। जब मैं भ्रष्टाचार देखता हूं, तो यह मेरी आत्मा को पीड़ा देता है। कैंसर को जड़ से खत्म करने के उत्साह में मैंने अपने करियर का त्याग कर दिया है। कथित सरकारी नीति के अनुसार भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म किए बिना, एक नागरिक का अपनी वास्तविक क्षमता हासिल करने का सपना कभी भी साकार नहीं हो सकता है। वह दैनिक आधार पर अस्तित्व के लिए लड़ने के लिए कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में हमेशा सबसे आगे रहे हैं और भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए सतर्कता सरकार का मुख्य अंग है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!