121% की रफ्तार से बढ़ रहा भारतीय बाजार, फायरबोल्ट ने सैमसंग का छोड़ा पीछे
121% की रफ्तार से बढ़ रहा भारतीय बाजार, फायरबोल्ट ने सैमसंग का छोड़ा पीछे
घरेलू ब्रांडों की कम कीमत वाली स्मार्टवॉच की भारी मांग के कारण शिपमेंट में 121 फीसदी वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रहा।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में 2023 की पहली तिमाही में साल-दर-साल (YoY) 1.5 फीसदी की गिरावट देखी गई, जबकि भारतीय संबंध में ये आंकडे़ अलग हैं। भारत फायरबोल्ट, न्वाइज और boAt जैसे घरेलू ब्रांडों की कम कीमत वाली स्मार्टवॉच की भारी मांग के कारण शिपमेंट में 121 फीसदी वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रहा। इसकी जानकारी काउंटरपॉइंट ने अपनी नई रिपोर्ट में दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक एपल ने इस साल की पहली तिमाही में स्मार्टवॉच शिपमेंट मार्केट प्रमुख ब्रांड रहा है, जबकि घरेलू ब्रांड फायरबोल्ट ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया और दूसरा स्थान हासिल किया। सैमसंग अब तीसरे स्थान पर है।

 

काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी ग्लोबल स्मार्टवॉच मॉडल ट्रैकर रिपोर्ट में कहा कि 2023 के पहले तीन महीनों में वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में साल दर साल 1.5 फीसदी की गिरावट आई है। इस बीच एंट्री-लेवल वियरेबल्स की भारी मांग ने भारतीय बाजार को टॉप पर पहुंचा दिया है।

शिपमेंट के मामले में ग्लोबली Apple की परफॉरमेंस अच्छी रही है लेकिन मार्केट शेयर में 6 फीसदी की गिरावट हुई है। पहले एपल का मार्केट शेयर 32 फीसदी था जो कि अब 26 फीसदी है। Apple Watch Series 8 को लोगों ने कुछ खास पसंद नहीं किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पहला मौका है जब एपल ने पहली तिमाही में 10 मिलियन से कम स्मार्टवॉच की बिक्री की है।

घरेलू ब्रांड Fire-Boltt ने बिक्री के मामले में झंडे गाड़ दिए हैं। उसने सैमसंग जैसी कंपनी को पीछे छोड़ दिया है। अन्य तिमाहियों के मुकाबले Fire-Boltt ने इस बार 57 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। भारत में स्मार्टवॉच शिपमेंट में पहली बार भारतीय कंपनियों की हिस्सेदारी 90 फीसदी से अधिक पहुंच गई है। Huawei को भारतीय बाजार में ग्रोध मिली है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!