IPL 2023 में आज से नॉकआउट मुकाबलों की शुरुआत, एलिमिनेटर में लखनऊ और मुंबई आमने-सामने
IPL 2023 में आज से नॉकआउट मुकाबलों की शुरुआत, एलिमिनेटर में लखनऊ और मुंबई आमने-सामने
कप्तान क्रुणाल पांड्या की टीम लखनऊ एलिमिनेटर से बाहर होने का दर्द समझती है और टीम पिछले साल की गलती से बचना चाहेगी।

आईपीएल 2023 में आज से नॉकआउट राउंड की शुरुआत होने जा रही है। आज से होने वाले मैच में जो भी टीम हारेगी, उसका सफर इस सीजन समाप्त हो जाएगा। इसकी शुरुआत लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच एलिमिनेटर से होने जा रही है। बुधवार को चेन्नई के चेपक में होने वाले आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में लीग की सबसे सफल टीम मुंबई और लगातार दूसरी बार प्लेऑफ में पहुंचने वाली लखनऊ की टीमें आमने-सामने होंगी। कप्तान रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस आईपीएल में सबसे ज्यादा पांच खिताब जीत चुकी है, लेकिन इस सीजन में उसका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा है। एलिमिनेटर मुकाबले की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे से होगी, जबकि टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

कप्तान क्रुणाल पांड्या की टीम लखनऊ एलिमिनेटर से बाहर होने का दर्द समझती है और टीम पिछले साल की गलती से बचना चाहेगी। लखनऊ पिछले साल भी एलिमिनेटर में हारकर लीग से बाहर हुआ था। हालांकि, इस सीजन में उसका प्रदर्शन मुंबई से ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। दोनों ने आठ-आठ जीत हासिल की थी और लखनऊ ने मुंबई से एक अंक ज्यादा लेकर तीसरा स्थान हासिल किया था।

 

पहली बार चेपक में भिड़ेंगे दोनों

दोनों टीमें चेन्नई के चेपक स्टेडियम में पहली बार भिड़ेंगी। हालांकि, लीग में लखनऊ की टीम मुंबई से हारी नहीं है। लखनऊ की टीम ने मुंबई के खिलाफ पिछले तीन मैचों में जीत हासिल की है और उसकी नजर लगातार चौथी जीत दर्ज करके अपनी लख्य को कायम रखने की होगी। एलिमिनेटर में मुंबई का प्रदर्शन खराब रहा है। उसने तीन एलिमिनेटर मुकाबले खेले हैं और तीन में उसे दो मे हार मिली है, जबकि एक गंवाया है।

 

जो हारा वो होगा बाहर

इस एलिमिनेटर मुकाबले में जो टीम हारेगी वह सीजन से बाहर हो जाएगी। जीतने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मैच खेलना होगा। क्वालिफायर-1 की हारी हुई टीम क्वालिफायर-2 में एलिमिनेटर में जीती हुई टीम के साथ खेलेगी और इस मैच में जो जीतेगा वो फाइनल में पहुंच जाएगा। क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटंस को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में गुजरात को अब क्वालिफायर-2 खेलना होगा। लखनऊ और मुंबई में से जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 खेलेगी। हारने वाली टीम का सफर यहीं खत्म हो जाएगा।

 

विकल्पों का अच्छा इस्तेमाल

कप्तान क्रुणाल ने टीम के मौजूद विकल्पों का अच्छा इस्तेमाल किया है। मुंबई के बल्लेबाजों को रोकने के लिए लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को अहम भूमिका निभानी होगी। उनके अलावा नवीन उल हक, आवेश खान, क्रुणाल और अनुभवी अमित मिश्रा जैसे गेंदबाजों को भी अपना-अपना योगदान देना होगा। बल्लेबाजी में मार्कस स्टोइनिस, काइल मायसे और निकोलस पूरन ने शानदार प्रदर्शन किया है। तीनों ने कई मुकाबले अपने दम पर टीम के नाम कराए हैं।

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

लखनऊ सुपर जाएंट्स: काइल मेयर्स, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), प्रेरक मांकड़, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पांड्या (कप्तान), निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, कृष्णप्पा गौतम, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान, यश ठाकुर।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा/विष्णु विनोद, नेहल वढेरा, टिम डेविड, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, ऋतिक शौकीन।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!