PAK vs ENG: 30 साल बाद इंग्लैंड का बदला पूरा, पाकिस्तान को विश्वकप फाइनल में हराया
PAK vs ENG: 30 साल बाद इंग्लैंड का बदला पूरा, पाकिस्तान को विश्वकप फाइनल में हराया
इंग्लैंड की टीम ने 30 साल बाद पाकिस्तान से बदला ले लिया है। 1992 में पाकिस्तान ने वनडे विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को हराकर उसके चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया था। अब इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर चैंपियन बनने का उसका सपना तोड़ दिया।

टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया। इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान से 30 साल पुराना बदला ले लिया। दोनों टीमें 30 साल बाद इस मैदान पर किसी विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने थीं। पिछली बार 1992 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा किया था। उस जीत ने इमरान खान को हीरो बना दिया था। इस बार बाबर आजम भी वही सपना देख रहे थे। हालांकि, जोस बटलर की अगुआई वाली टीम ने इस बार पाकिस्तान और जोस बटलर का सपना तोड़कर 1992 का बदला ले लिया। 

 

1992 विश्व कप में क्या हुआ था? 

क्रिकेट इतिहास का यह पांचवां विश्व कप था। इससे पहले 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी थी। 1983 में भारत और 1987 में ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट अपने नाम किया था। 1992 में नौ टीमों ने हिस्सा लिया था। पहली बार ऐसा था जब आठ से ज्यादा टीमें विश्व कप में उतरी थीं। उससे पहले चारों टूर्नामेंट में आठ-आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। ऑस्ट्रेलिया पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा था। उसे न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त मेजबानी मिली थी।

 

इंग्लैंड दूसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर था

टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में था। ऐसे में सभी टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ खेलना था। न्यूजीलैंड आठ मैचों में 14 अंकों के साथ शीर्ष पर था। उसके बाद इंग्लैंड के 11, दक्षिण अफ्रीका के 10 और पाकिस्तान के नौ अंक थे। ये चारों टीमें सेमीफाइनल में पहुंची थी। ऑस्ट्रेलिया पांचवें, वेस्टइंडीज छठे, भारत सातवें, श्रीलंका आठवें और जिम्बाब्वे नौवें पायदान पर रहा था।

 

सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया था

सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में सात विकेट पर 262 रन बनाए थे। वसीम अकरम और मुश्ताक अहमद ने दो-दो विकेट लिए थे। इंजमान उल हक ने 37 गेंदों पर 60 रन की जबरदस्त पारी खेलकर पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचा दिया। पाकिस्तान ने 49 ओवर में छह विकेट पर 264 रन बना लिए। दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हरा दिया।

 

फाइनल में वसीम अकरम बने थे हीरो

अब बारी फाइनल की थी। पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। इमरान के 110 गेंद पर 72, जावेद मियांदाद के 98 गेंद पर 58, इंजमाम के 35 गेंद पर 41 और वसीम अकरम के 18 गेंद पर 33 रन की पारी से पाकिस्तान ने 50 ओवर में छह विकेट पर 249 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम जवाब में 49.2 ओवर में 227 रनों पर ढेर हो गई। मुश्ताक अहमद और वसीम अकरम ने तीन-तीन विकेट झटके। आकिब जावेद को दो और इमरान खान को एक सफलता मिली। पाकिस्तान मैच जीतकर पहली बार चैंपियन बन गया।

 

पाकिस्तान के काम नहीं आया 1992 वाला संयोग

पाकिस्तान इस बार भाग्य सहारे फाइनल तक पहुंचा था। 1992 विश्व कप में भी पाकिस्तान के साथ कुछ इस विश्व कप जैसा ही हुआ था। 1992 की तरह 2022 में भी टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में हुआ। 1992 में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराया। यहां भी उसने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पराजित किया। दोनों ही विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम खेली।

इसी तरह 1992 के विश्वकप में पाकिस्तान को सिडनी में भारत के हाथों 43 रन से हार मिली थी। यहां भी उसे भारत ने हराया था। दोनों टीमें 1992 की तरह मेलबर्न के मैदान पर फाइनल खेल रही थीं। ऐसे में सभी संयोग पाकिस्तान के पक्ष में थे, लेकिन फाइनल का नतीजा बाबर की टीम के खिलाफ गया और इंग्लैंड की टीम दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने में कामयाब रही।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!