वर्क फ्रॉम होम का चलन घटते ही ट्रेडिंग से किनारा करने लगे लोग, 9 महीनों में लोगों ने छोड़ा बाजार
वर्क फ्रॉम होम का चलन घटते ही ट्रेडिंग से किनारा करने लगे लोग, 9 महीनों में लोगों ने छोड़ा बाजार
एनएसई के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि एक्सचेंज की एक्टिव क्लाइंट लिस्ट में पिछले 9 महीनों में 53 लाख की गिरावट आई है।

ब्रोकर हर महीने नए डीमैट खाते खोल रहे हैं, लेकिन उनके कुछ पुराने ग्राहकों को शेयर बाजार से लगातार नकारात्मक रिटर्न मिल रहा है, ऐसे में वे इससे किनारा करने में ही भलाई समझ रहे हैं। एनएसई के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि एक्सचेंज की एक्टिव क्लाइंट लिस्ट में पिछले 9 महीनों में 53 लाख की गिरावट आई है।

 

एनएसई पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या मार्च में लगातार नौवें महीने घटकर 3.27 करोड़ रह गई, जो जून 2022 में 3.8 करोड़ निवेशकों से 53 लाख कम है। इसके अलावा, तीन अन्य संकेत दिखाते हैं कि बाजार में खुदरा कारोबार करने वाले लोग अब उस समय कि तुलना में कम उत्साहित हैं जब देश में लॉकडाउन के विभिन्न चरणों के दौरान वे वर्क फ्रॉम हो कर रहे थे। इसके अलावा, तीन अन्य संकेत दिखाते हैं कि बाजार में खुदरा कारोबार करने वाले लोग अब उस समय की तुलना में कम उत्साहित हैं जब देश में लॉकडाउन के विभिन्न चरणों के दौरान वे वर्क फ्रॉम हो कर रहे थे।

एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक खुदरा निवेशकों की ओर से बाजार में पिछले तीन वर्षों की तुलना में सबसे कम निवेश किया गया। वित्तीय वर्ष 2023 के दौरान यह महज 49,200 करोड़ रहा। जबकि वर्ष 2021-22 के दौरान यह आंकड़ा 1.65 लाख करोड़ और वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान यह 68,400 करोड़ रुपये था।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!