Police Commemoration Day: अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
Police Commemoration Day: अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
अमित शाह ने कहा, देश की आंतरिक सुरक्षा में सकारात्मक बदलाव आया है। पहले पूर्वोत्तर, कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में बड़ी घटनाएं होती थीं। पहले सशस्त्र बलों को विशेष अधिकार दिए जाते थे, अब युवाओं को उनकी प्रगति के लिए विशेष अधिकार दिए जाते हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पहुंचे। पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर उन्होंने ड्यूटी पर जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान शाह ने कहा, मातृभूमि की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले पुलिस के जवानों का बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। 

 

अमित शाह ने कहा, आज हमारा देश हर दिशा में प्रगति करता हुआ दिखाई दे रहा है। देशभर की पुलिस फोर्स और CAPF के 35,000 से ज्यादा जवानों ने देश की आंतरिक सुरक्षा और देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। शाह ने कहा आगे कहा, देश की आंतरिक सुरक्षा में सकारात्मक बदलाव आया है। पहले पूर्वोत्तर, कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में बड़ी घटनाएं होती थीं। पहले सशस्त्र बलों को विशेष अधिकार दिए जाते थे, अब युवाओं को उनकी प्रगति के लिए विशेष अधिकार दिए जाते हैं। पहले पत्थर फेंकने में शामिल युवा अब सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकास परियोजनाओं में शामिल हैं। पीएम मोदी के विजन के तहत देश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए गए हैं। 

 

अमित शाह ने कहा, कोरोना महामारी के दौरान पुलिसकर्मियों ने सराहनीय भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि देश भर में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के बलिदान से भारत विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में चीनी सैनिकों द्वारा मारे गए सीआरपीएफ के दस जवानों की याद में हर साल पुलिस स्मरणोत्सव दिवस' मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अक्टूबर, 2018 को पुलिस स्मृति दिवस पर राष्ट्रीय पुलिस स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया था।

 

सीएम योगी ने भी दी श्रद्धांजलि 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ स्थित पुलिस लाइन पहुंचकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने कहा, हमारे पुलिस जनों ने अत्यंत कठिन परिस्थितियों में भी रात-दिन अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि मानकर अपराधियों पर नियंत्रण करने, कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने एवं महिलाओं के सुरक्षा करने में अपनी सराहनीय भूमिका निभाई है।

 

सभी राज्यों के सीएम ने भी श्रद्धांजलि

पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गांधी नगर पालिका स्टेडियम में पुलिस स्मृति दिवस परेड में हिस्सा लिया। वहीं त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने देबबर्मा स्मृति स्टेडियम में पुलिस स्मृति दिवस परेड में हिस्सा लिया और श्रद्धांजलि दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस स्मृति दिवस परेड में हिस्सा लिया।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!