अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल मामले में व्हाट्सएप पर एक्शन की तैयारी, नोटिस भेजेगा आईटी मंत्रालय
अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल मामले में व्हाट्सएप पर एक्शन की तैयारी, नोटिस भेजेगा आईटी मंत्रालय
भारत में कई WhatsApp यूजर्स ने अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल मिलने की शिकायत की है।

यूजर्स की प्राइवेसी और अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल मामले में व्हाट्सएप पर सरकार बड़ा एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय आईटी मंत्रालय जल्द इसको लेकर व्हाट्सएप को नोटिस भेज सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के मुद्दे पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा। बता दें कि भारत में कई व्हाट्सएप यूजर्स ने अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल मिलने की शिकायत की है। हालांकि, व्हाट्सएप ने इन कॉल से बचने के लिए यूजर्स को सुझाव भी दिए हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म 'डिजिटल नागरिकों' की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह हैं। सरकार कथित दुरुपयोग या यूजर्स की गोपनीयता के कथित उल्लंघन के हर उदाहरण का जवाब देगी।

केंद्रीय मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है जब भारत में व्हाट्सएप यूजर्स ने पिछले कुछ दिनों में आने वाली अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल में भारी वृद्धि की शिकायत की है। कई यूजर्स ने ट्विटर पर शिकायत भी की है। यूजर्स का कहना है कि इन स्पैम कॉल के एक बड़े हिस्से में इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (+254) और इथियोपिया (+251) से संबंधित देशों के कोड थे।

 

WhatsApp ने क्या कहा?

व्हाट्सएप ने स्पैम कॉल से बचने के लिए यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह दी है। व्हाट्सएप ने कहा कि संदेहास्पद मैसेज और कॉल को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना स्पैम और ठगी से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है। यूजर्स को अज्ञात अंतरराष्ट्रीय या घरेलू फोन नंबरों से कॉल आती है तो उसे ब्लॉक करें और रिपोर्ट करना चाहिए।

यूजर्स को यह भी सलाह दी गई है कि वे एप के प्राइवेसी कंट्रोल का लाभ उठाएं और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने में मदद के लिए व्यक्तिगत जानकारी को केवल अपने कॉन्टैक्ट तक ही सीमित रखें। बता दें कि हाल ही में WhatsApp ने 4.7 मिलियन अकाउंट को इसी तरह के स्पैम को लेकर ब्लॉक किया है।

व्हाट्सएप का कहना है कि हमने इस तरह की घटनाओं में उल्लेखनीय रूप से कमी लाने के लिए अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेजी से बढ़ाया है। हमारा नया बदलाव वर्तमान कॉलिंग दर को कम से कम 50% तक कम कर देगा और हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की उम्मीद करते हैं। हम अपने यूजर्स के लिए एक सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करना जारी रखेंगे।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!