निकोबार में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह के लिए नौ कंपनियों से मिले प्रस्ताव
निकोबार में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह के लिए नौ कंपनियों से मिले प्रस्ताव
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने गोपनीयता बरतने की शर्त पर मीडिया से कहा, ''ग्रेट निकोबार द्वीप में अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिये नौ कंपनियों ने रुचि पत्र (EOI) जमा किये हैं।"

बंदरगाह मंत्रालय को बंगाल की खाड़ी के ग्रेट निकोबार द्वीप पर 41,000 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिए नौ कंपनियों से प्रस्ताव यानी ईओआई (Expressions of Interest ) मिले हैं।

 

इस साल की शुरुआत में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि परियोजना के 41,000 करोड़ रुपये (5 अरब डॉलर) के निवेश के साथ पूरा होने की उम्मीद है। इसमें सरकारी और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) दोनों का निवेश शामिल होगा।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने गोपनीयता बरतने की शर्त पर मीडिया से कहा, ''ग्रेट निकोबार द्वीप में अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिये नौ कंपनियों ने रुचि पत्र (EOI) जमा किये हैं।" अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्रस्तावित बंदरगाह में प्रति वर्ष 16 मिलियन कंटेनरों को संभालने की अंतिम क्षमता होगी। इसका पहला चरण 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से 2028 तक पूरा किया जाएगा। इसकी क्षमता 4 मिलियन से अधिक कंटेनरों को संभालने की होगी।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!