WTC Final: टी20 में ताबड़तोड़ रन बनाकर टेस्ट में वापस लौटे अजिंक्य रहाणे
WTC Final: टी20 में ताबड़तोड़ रन बनाकर टेस्ट में वापस लौटे अजिंक्य रहाणे
रहाणे का आईपीएल 2022 में प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। फिर रहाणे को कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी टीम से बाहर कर दिया।

अजिंक्य रहाणे ने 15 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर ली है। रहाणे को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। जनवरी 2022 में खराब फॉर्म के कारण टीम इंडिया से बाहर होने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज को रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। रहाणे की वापसी में भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा हाथ है।

रहाणे जब अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर हुए तो वह काफी दबाव में थे। उनका आईपीएल 2022 में भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। फिर रहाणे को कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी टीम से बाहर कर दिया। आईपीएल में उन्होंने अपना बेस प्राइस घटाया और 50 लाख के ग्रुप में खुद को शामिल किया। पिछली बार जब आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई तो रहाणे पर चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा किसी ने बोली नहीं लगाई। सीएसके ने उन्हें 50 लाख रुपये में खरीद लिया।

 

धोनी ने रहाणे पर किया था भरोसा

चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल में एक ऐसी टीम है जिसने हमेशा अनुभवी खिलाड़ियों पर दांव खेला है। शेन वॉटसन जब अपने करियर के अंतिम दौर में थे तो चेन्नई ने उन्हें खरीदा। रॉबिन उथप्पा को जब आईपीएल में कोई टीम नहीं खरीदना चाहती थी तब चेन्नई ने उन्हें शामिल किया। उसी लिस्ट में रहाणे भी शामिल हो गए। महेंद्र सिंह धोनी को युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण चाहिए होता है। रहाणे पर उन्होंने भरोसा दिलाया। माही की कप्तानी में मुंबई का यह खिलाड़ी लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेला था। धोनी उनकी खूबी और कमियों को जानते थे।

 

चेन्नई के कोचिंग स्टाफ ने रहाणे का हौसला बढ़ाया

रहाणे ने मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में दो शतकों की मदद से 57.63 की औसत से 634 रन बनाए थे। हालांकि, उनकी टीम नॉकआउट में नहीं पहुंच सकी थी। इसके बाद वह चेन्नई सुपरकिंग्स कैंप में पहुंचे। वहां धोनी के अलावा कोच स्टीफन फ्लेमिंग और बल्लेबाज कोच माइकल हसी ने रहाणे की बल्लेबाजी पर काम किया। रहाणे को खुलकर खेलने की सलाह दी और हमेशा तैयार रहने के लिए कहा।

 

मुंबई के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी से की वापसी

चेन्नई ने दो मैचों के बाद रहाणे को टीम में शामिल किया। मुंबई इंडियंस के खिलाफ 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर रहाणे ने वापसी का एलान कर दिया। उसके बाद उन्होंने 31, 37, नौ और नाबाद 71 रन की पारी खेली। पांच पारियों में उनके 52.25 की औसत से 209 रन हैं। उनका स्ट्राइक रेट 199.04 है। रहाणे ने अपनी वापसी का श्रेय कप्तान धोनी को दिया। 

 

रहाणे ने धोनी के लिए कही यह बात

रहाणे ने कहा, "मेरे करियर का टर्निंग प्वाइंट यह है कि मुझे खेलने का मौका मिल रहा है। जब चेन्नई ने मुझे चुना तो मैं बहुत खुश था। उन्होंने मुझे खेलने और अपनी क्षमताओं को दिखाने का अवसर दिया।'' धोनी को श्रेय देते हुए रहाणे ने कहा कि उन्हें बस एक अवसर की आवश्यकता थी। विश्व कप विजेता कप्तान ने उन्हें अपने फॉर्म को फिर से तलाशने के लिए पूरा समय दिया। रहाणे ने कहा, ''जब आप माही भाई (महेंद्र सिंह धोनी) के नेतृत्व में खेलते हैं तो आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। एक बल्लेबाज और क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा आगे बढ़ना चाहते हैं।''

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!