आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- महंगाई, वृद्धि दर व मुद्रा संकट का बुरा दौर पीछे छूटा
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- महंगाई, वृद्धि दर व मुद्रा संकट का बुरा दौर पीछे छूटा
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक जीडीपी में इस साल उल्लेखनीय रूप से गिरावट की आशंका है। हालांकि, उच्च ब्याज दरें लंबे समय तक बनी रह सकती हैं।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। महंगाई, आर्थिक वृद्धि और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के ताजा आंकड़े बताते हैं कि वित्त बाजारों व वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर पीछे छूट चुका है।

दास ने कहा कि वैश्विक जीडीपी में इस साल उल्लेखनीय रूप से गिरावट की आशंका है। हालांकि, उच्च ब्याज दरें लंबे समय तक बनी रह सकती हैं। एक कार्यक्रम में गवर्नर ने कहा, कोविड प्रतिबंधों में राहत और विभिन्न देशों में महंगाई कुछ कम होने के साथ केंद्रीय बैंकों ने दर में कम वृद्धि या ठहराव के संकेत देने शुरू कर दिए हैं। वृद्धि के मोर्चे पर कहा कि कुछ महीने पहले गंभीर मंदी की आशंका थी, लेकिन अब लग रहा है कि सामान्य मंदी रहेगी।

 

बजट में सिगरेट तस्करी पर लगे लगाम, हर साल 13,000 करोड़ रुपये की चपत

किसान संगठन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशन ने सरकार से सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया है। संगठन का कहना है कि सिगरेट की तस्करी से सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट पूर्व प्रस्तुति में सिगरेट की तस्करी के बढ़ते खतरे के बारे में कहा, इससे  कई परेशानिया हो रही हैं। अपराध के बढ़ने से लेकर सरकार को करों का भारी नुकसान हो रहा है। 

 

विदेशी मुद्रा भंडार 1.72 अरब डॉलर बढ़ा

विदेशी मुद्रा भंडार 20 जनवरी को समाप्त तिमाही में 1.72 अरब डॉलर बढ़कर 573.72 अरब डॉलर पहुंच गया। आरबीआई ने शुक्रवार को बताया, यह लगातार दूसरा सप्ताह है, जब इसमें बढ़त आई है। विदेशी मुद्रा संपत्ति में 83.9 करोड़ डॉलर और सोने के भंडार में 82.1 करोड़ डॉलर की बढ़त आई।

 

फरवरी से महंगे होंगे टाटा मोटर्स के वाहन

टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह एक फरवरी से अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा करेगी। इनकी कीमतें 1.2% तक बढ़ेंगी। यह नेक्सन, पंच, सफारी, हैरियर जैसे वाहनों की बिक्री करती है। बढ़ती लागत के कारण कंपनी को यह फैसला करना पड़ा है। इस महीने भी कंपनी ने दाम बढ़ाया था।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!