Sensex Holiday: गणेश चतुर्थी उत्सव पर शेयर बाजार बंद, बीएसई और एनएसई में नहीं होगा कारोबार
Sensex Holiday: गणेश चतुर्थी उत्सव पर शेयर बाजार बंद, बीएसई और एनएसई में नहीं होगा कारोबार
गणेश चतुर्थी के मौके पर आज शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दौरान बीएसई और एनएसई में आज करोबार नहीं होगा। इससे पहले मंगलवार (30 अगस्त 2022) को बाजार में बड़ा उछाल आया।

आज देशभर में गणेश चतुर्थी उत्सव (Ganesh Chaturthi Festival) धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के मौके पर आज शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दौरान बीएसई और एनएसई में आज करोबार नहीं होगा।

 

मंगलवार को बाजार में आया बड़ा उछाल

इससे पहले मंगलवार (30 अगस्त 2022) को बाजार में बड़ा उछाल आया। इस दौरान सेंसेक्स 1,564 अंकों की मजबूती आई। सेंसेक्स में आई यह मजबूती पिछले तीन महीनों के दौरान आया सबसे बड़ा उछाल है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने बाजर में 4165.86 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की। बाजार में मंगलवार को तेजी बैंकिंग, आईटी और पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में जोरदार खरीदारी के कारण आई।  

 

सेंसेक्स और निफ्टी ने सोमवार को हुए नुकसान को किया कवर 

घरेलू शेयर बाजार ने मंगलवार को अपने पिछले दिन सोमवार के नुकसान को कवर कर लिया है। साेमवार को बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी मजबूती के साथ कारोबार करते हुए बंद हुए। इस दौरान सेंसेक्स में लगभग 1564.45 अंकों की बढ़त आई। सेंसेक्स 59,537.07 अंकों पर कारोबार करते हुए बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 446.40 अंक मजबूत होकर 17,759.30 अंकों पर बंद हुआ।

 

निवेशकों की संपत्ति मंगलवार को बढ़कर 5.68 लाख करोड़ हुई

मंगलवार के कारोबारी सेशन में बीएसई के सेंसेक्स में लगभग 3 फीसदी की तेजी आई। इक्विटी बाजार में आई इस स्मार्ट रिकवरी से मंगलवार को निवेशकों की संपत्ति बढ़कर 5.68 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। ऐसे में सोमवार को निवेशकों जो नुकसान हुआ था उसकी अच्छे से भरपाई हो गई। इस दौरान बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5,68,305.56 करोड़ रुपये बढ़कर 2,80,24,621.83 करोड़ रुपये हो गया।

 

बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व दोनों ही कंपनियों के शेयरों में 5% की तेजी

बाजार मंगलवार के कारोबारी सेशन में सभी सेक्टर हरे निशान में कारोबार करते दिखे। बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व दोनों ही कंपनियों के शेयरों में पांच प्रतिशत तक की तेजी दिखी। सेंसेक्स बेंचमार्क के अन्य शेयरों में इंडसइंड बैंक, मारुति, टाटा स्टील, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक के शेयरों में बढ़िया मजबूती दिखी। सिर्फ एयरटेल और डॉ रेड्डीज के शेयरों में ही कमजोरी दिखी।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!