टाटा समूह देशभर में खोलेगा 100 एपल स्टोर, आईफोन से लेकर आईपैड तक की होगी बिक्री
टाटा समूह देशभर में खोलेगा 100 एपल स्टोर, आईफोन से लेकर आईपैड तक की होगी बिक्री
रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि एपल स्टोर मॉल के साथ-साथ हाई-स्ट्रीट और पड़ोस के स्थानों में खोले जाएंगे और यह स्टोर्स एपल के प्रीमियम रिसेलर स्टोर से छोटे होंगे।

टाटा ग्रुप जल्द ही देशभर में करीब 100 छोटे एपल स्टोर्स खोलने की तैयारी कर रहा है। इन स्टोर्स में आईफोन और आईपैड जैसे एपल के लोकप्रिय प्रोडक्ट्स की बिक्री की जाएगी। इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल स्टोर्स के लिए टाटा के स्वामित्व वाली इनफिनिटी रिटेल के साथ बातचीत कर रही है। इनफिनिटी रिटेल भारत में क्रोमा स्टोर चलाती है। बता दें कि इससे पहले टाटा ग्रुप द्वारा आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग की बात सामने आई थी, जिसको लेकर टाटा और विस्ट्रॉन कॉर्प के बीच बातचीत भी की गई थी। 

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि एपल स्टोर मॉल के साथ-साथ हाई-स्ट्रीट और पड़ोस के स्थानों में खोले जाएंगे और यह स्टोर्स एपल के प्रीमियम रिसेलर स्टोर से छोटे होंगे। आमतौर पर, प्रीमियम रिसेलर स्टोर 1,000 वर्ग फुट में फैले होते हैं, लेकिन टाटा के इन स्टोर्ट को देशभर में 500-600 वर्ग फुट में बनाया जाएगा। छोटे स्टोर आईफोन, आईपैड और एपल वॉच बेचेंगे।

 

मॉल के आस-पास खोले जाएंगे स्टोर्स

रिपोर्ट के अनुसार टाटा ने इन स्टोर्स की स्पेस के लिए प्रीमियम मॉल्स और हाई स्ट्रीट्स के साथ बातचीत शुरू कर दी है। वहीं एपल का पहला कंपनी के स्वामित्व वाला फ्लैगशिप स्टोर भारत में मार्च तिमाही में मुंबई में लॉन्च किया जा सकता है। उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि एपल कंपनी पार्टनर्स और रिटेलर्स दोनों की मदद से एपल प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाया चाहता है। साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के मुताबिक, जुलाई से सितंबर के बीच भारत में 17 लाख से अधिक आईफोन की बिक्री की गई है। 

 

एपल बढ़ा रहा प्रोडक्शन 

कहा जा रहा है कि एपल भारत में बिक्री बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करने की योजना बना रहा है। एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल ने भारत में तीन उत्पादकों, विस्ट्रॉन, फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन को भी अगले दो वर्षों में अपने प्रोडक्शन को तीन गुना करने के लिए कहा है। एपल इसे हासिल करने के लिए मैनपावर और असेंबली लाइन जोड़ रहा है। प्रोडक्शन बढ़ने से भारत निर्मित आईफोन को निर्यात भी किया जा सकेगा। 

 

टाटा बनाएगा आईफोन

बता दें कि इससे पहले भारत में टाटा ग्रुप द्वारा आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के दावे किए जा रहे थे। आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर टाटा ग्रुप ने विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp.) के साथ बातचीत भी की थी। बता दें कि  टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स पहले ही तमिलनाडु के होसुर में अपनी फैक्टरी से एपल को कंपोनेंट्स की सप्लाई करती है। पहले ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर चर्चा जारी है। टाटा विस्ट्रॉन के भारतीय परिचालन में हिस्सेदारी भी खरीद सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं दोनों कंपनियां साथ में एक नया असेंबलिंग प्लांट भी स्थापित कर सकती हैं। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!