IND vs PAK Test: मेलबर्न में हो सकता है भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच
IND vs PAK Test: मेलबर्न में हो सकता है भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच
भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट मैच साल 2007 में हुआ था। बेंगलुरू के मैदान में यह मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ था। अब लगभग 15 साल बाद दोनों टीमें फिर से टेस्ट मैच खेल सकती हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 15 साल बाद फिर टेस्ट मैच खेला जा सकता है। क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में ये दोनों टीमें आखिरी बार 2007 में आमने-सामने आई थीं और यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। अब मेलबर्न के एतिहासिक मैदान पर एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला जा सकता है। 

अक्तूबर में भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप का मुकाबला इसी मैदान पर खेला गया था। इस मैच में भारत ने रोमांचक जीत दर्ज की थी। रिकॉर्ड 90,293 दर्शकों ने यह मैच देखा था। इसके बाद एमसीजी का संचालन करने वाले मेलबर्न क्रिकेट क्लब और विक्टोरिया की सरकार ने भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच की मेजबानी को लेकर अनऔपचारिक पूछताछ की है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट के चौथे दिन एसईएन रेडियो पर बोलते हुए, एमसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टुअर्ट फॉक्स ने यह खुलासा किया।

 

भारत और पाकिस्तान ने 2007 से एक दूसरे के खिलाफ कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है और 2013 से दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। अब ये दोनों देश सिर्फ एशिया कप और विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं।

फॉक्स ने कहा, "बिल्कुल। एमसीजी में लगातार तीन (टेस्ट) शानदार होंगे। हर बार इसमें खचाखच दर्शक होंगे। हमने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से बात की है। हालांकि, हमें यह भी पता है कि यह काफी मुश्किल है। उम्मीद है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया आईसीसी के साथ इस पर बात करता रहेगा और इसके लिए जोर देता रहेगा। जब आप दुनिया भर के कुछ स्टेडियमों को खाली देखते हैं, तो मुझे लगता है कि दर्शकों से भरे स्टेडियम में खेल का जश्न बेहतर होगा।" 

 

2023 और 2027 के बीच के कार्यक्रम में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं है। 2023 एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास है और इसी साल वनडे विश्व कप भारत में होना है। ऐसे में एक दूसरे के यहां यात्रा को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। 

सीए के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज से जुड़ा कोई भी निर्णय पूरी तरह से बीसीसीआई और पीसीबी के हाथों में है, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ऐसे किसी भी मैच की मेजबानी को लेकर उत्साहित है।

 

पाकिस्तान अगले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में तीन मैचों की सीरीज के हिस्से के रूप में 2023 में एमसीजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। फॉक्स को उम्मीद थी कि एमसीजी उतनी ही संख्या में पाकिस्तान के प्रशंसकों को आकर्षित कर सकता है, जो भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप मैच और इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल के लिए आए थे, जहां 80,000 से अधिक लोग मैच देखने पहुंचे थे, जिनमें से अधिकांश पाकिस्तान के समर्थक थे।

फॉक्स ने कहा, "मैंने एमसीजी में कभी ऐसा कुछ नहीं देखा, भारत-पाकिस्तान मैच का माहौल कुछ और था। मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया। हर गेंद के बाद शोर अभूतपूर्व था और परिवार और बच्चे और हर कोई इसका आनंद ले रहा था। मुझे लगता है कि अगर हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हम सभी संस्कृतियों को पूरा करते हैं, तो हमें अगले साल उस पाकिस्तानी समुदाय में टैप करना होगा। हम उन्हें यहां चाहते हैं और पहले दिन पूरा स्टेडियम भरा होना शानदार होगा।"

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!