क्यों ख़ास है देहरादून का ये स्कूल,परंपरा और आधुनिकता को उच्चित समन्वय देता यह अनोखा स्कूल
क्यों ख़ास है देहरादून का ये स्कूल,परंपरा और आधुनिकता को उच्चित समन्वय देता यह अनोखा स्कूल
बच्चों में परंपरा और आधुनिकता के मेले के साथ ही उनकी रचनात्मकता के बोध को बनाये रखना शिक्षा का एक उद्देश्य है।

विश्वप्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिकविद आल्फर्ट आइंस्टीन का मानना था की, "शिक्षा का उद्देस्य तथ्यों को सीखना नहीं होता है, बल्कि शिक्षा का मुख्य उद्देस्य दिमाग को प्रशिक्षित करना होता है।"

वही विघ्यनी भी मानते है कि बच्चों का भबिष्य का निर्धारण बहुत हद तक उनके बाल्यकाल कि शिक्षा और उनके विद्यालय वातावरण निर्भर करता है। बच्चों में परंपरा और आधुनिकता के मेले के साथ ही उनकी रचनात्मकता के बोध को बनाये रखना भी शिक्षा का एक उद्देश्य है। 

देहरादून में शिवालिक अकादमी 

श्री कुंवरजीत सिंह त्यागी द्वारा 1992 में देहरादून स्थित सेलाकुई इलाके में शिवालिक अकादमी को स्थापित किया। इस अकादमी के निर्माण को तीन दशक सकुशल होचुके हैं। देहरादून कि सुरम्य वातावरण में अकादमी का हरा भरा और विशाल प्रांगण न सिर्फ भव्य है, बल्कि एक बेहतर स्कूल के तौर पर भी सभी मानकों को पूरा करता है।

विभिन्न रूचि को देते है महत्व 

अकादमी का परिसर स्कूल में कक्षा प्ले ग्रुप से कक्षा बारह तक कि शिक्षा ग्रहण करने के लिए आने वाले छात्रों को अनेक विस्तार के असीमित विक्लप को उपलब्ध करता है। हर विषय के महत्व को मद्दे नजर रखते हुए विद्यालय में विज्ञान (science), और वाणिज्य (commerce) के साथ साथ मानविकी (humanities) को भी शामिल रखा गया है। 

शिवालिक अकादमी अपने छात्रों को उनकी रूचि के अनुसार विषयों में महारत हासिल करने का विकल्प देता है। इसके साथ ही आधुनिक शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हुए अकादमी में स्मार्ट क्लासेज, हाई स्पीड इंटरनेट युक्त कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर उपलब्ध किया गया है। साथ ही विद्यार्थियों के कौशल विकास को लेकर भी विद्यालय बेहद सतर्क है। यही वजह है कि कोडिंग, रोबोटिक्स, मार्केटिंग एंड सेल्स, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेटिव जैसे विषयों से छात्रों कि व्यावहारिक चाल को बेहतर बनता है।

शिक्षा के साथ खेलकूद, ड्रामा और आर्ट भी है जरूरी 

शिवालिक अकादमी इस बात को लेकर हमेशा सहयोग करता है कि बच्चों की रचनात्मकता किताबो तक सिमित न रहे बल्कि विभिन्न सह पाठ्यक्रम गतिविधियों में भी उजाकर रहे। विद्यालय में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन ऊर्जा का संचार करता है। इसके साथ ही खेलकूद जैसे गतिविधि बच्चो में आत्मविश्वास बढ़ता है। 

शिवालिक अकादमी के छात्रों की उपलब्धियां 

एक अच्छे स्कूल की पहचान उसके विद्यार्थियों के सफलता से होती है। इसी तरह शिवालिक अकादमी के छात्रों ने अपने स्कूल के नाम को रोशन करते हुए अलग अलग मौकों पर अपने कला और गुण से चार चाँद लगते आयें है। जिनमे से 

  • विद्यार्थियों ने पेट्रोलियम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में आधुनिक तकनीक पर आधारित वर्किंग मॉडल द्वारा अपना कौशल दिखते हुए प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। 
  • जिला स्तरीय चैंपियनशिप खेल महाकुम्भ में अकादमी की छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 
  • स्पोर्ट्स फॉर आल उत्तराखंड 2022 में विद्यार्थियों द्वारा वॉलीबॉल, चैस, फुटबॉल, कराटे, आदि खेलो में 19 गोल्ड  15 सिल्वर और 14 ब्रोंज पदक जीते गए। साथ ही स्पोर्ट्स फॉर आल द्वारा शिवालिक अकादमी की कराटे टीम को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टीम से भी नवाजा गया। 
  • ओएसिस स्कूल में आयोजित नशा मुक्ति विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में शिवालिक अकादमी के विद्यार्थियों द्वारा बेहतरीन प्रस्तुति देकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया। 
  • सहोदय द्वारा आयोजित अन्तर-स्कूल सेमि क्लासिकल सीनियर वर्ग की नृत्य प्रतियोगिता में 30 विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। साथ ही अन्य प्रतियोगिताओं में शिवालिक अकादमी विजेता रहा है।

साहसिक गतिविधियों का भी प्रशिक्षण 

पूरे देश में साहसिक गतिविधियों को लेकर इन दिनों बेहद चर्चा हो रही है। शिवालिक अकादमी उत्तराखंड का एक ऐसा दूसरा स्कूल है जो साहसिक गतिविधियों में औपचारिक रूप से प्रतिभाग करता है। हल ही में देहरादून में एयरो स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग कर कीर्तिमान बनाया है। 

फीस संरचना :आम लोगो के लिए उपयुक्त 

सामान्य तौर पर अच्छे शिक्षा संस्थानों का फीस स्ट्रक्चर माध्यम वर्गीय परिवार के लिए उपयुक्त नहीं रहता। वही शिवालिक अकादमी ने इस बात का पूरा ध्यान रखते हुए स्कूल के फीस स्ट्रक्चर को बनाया है,ताकि एक माध्यम वर्गीय परिवार को उच्च गुणों के लिए शिक्षा प्राप्त हो सके। 

ऐसे कराये प्रवेश

शिवालिक अकादमी में अपने बच्चो के प्रवेश के लिए निचे दिए गए नम्बरों पर संपर्क कर सकते है, साथ ही शिवालिक अकादमी की वेबसाइट www.shivalikacademy.co.in पर भी विजिट कर सकते है। 

संपर्क सूत्र: +91-7217217788/66

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!