टिकटॉक पर लग सकता है प्रतिबंध, सुरक्षा मुद्दे पर गवाही के लिए अमेरिकी कांग्रेस ने CEO को किया तलब
टिकटॉक पर लग सकता है प्रतिबंध, सुरक्षा मुद्दे पर गवाही के लिए अमेरिकी कांग्रेस ने CEO को किया तलब
डेमोक्रेट तेजी से टिकटॉक के खिलाफ आलोचना के मैदान में शामिल हो गए हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिका में इसको लेकर एक बिल भी पास किया गया है।

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) के सीईओ शाउ जी च्यू मार्च में अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही देंगे। शाउ जी वाशिंगटन में 23 मार्च को कांग्रेस के समक्ष गवाही देंगे। टिकटॉक ने भी सोमवार को इसकी पुष्टि की है। दरअसल, चीनी सोशल मीडिया एप पर बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी का सपोर्ट करने का आरोप है। बता दें कि हाल ही में अमेरिका में सरकारी स्वामित्व वाले सभी गैजेट्स में टिकटॉक के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

कांग्रेस के रिपब्लिकन प्रतिनिधि कैथी मैकमॉरिस रॉजर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ByteDance के स्वामित्व वाली कंपनी टिकटॉक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी 23 मार्च को समिति के समक्ष गवाही देंगे। कांग्रेस समिति के समक्ष शाउ जी च्यू की यह पहली उपस्थिति होगी। दरअसल, टिकटॉक पर मुख्य रूप से रिपब्लिकन सांसदों का आरोप है कि कंपनी को बीजिंग से इसके लिंक के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। कंपनी पर बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी का सपोर्ट करने का भी आरोप है। 

 

अमेरिकी हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के प्रमुख कैथी मैकमॉरिस रॉजर्स ने सोमवार को एक बयान में कहा, "बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक ने जानबूझकर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकी यूजर्स के डाटा तक पहुंच बनाने की अनुमति दी है।" मॉरिस ने कहा, "अमेरिकियों को यह जानने का हक है कि ये कार्रवाई उनकी गोपनीयता और डाटा सिक्योरिटी को कैसे प्रभावित करती हैं, साथ ही टिकटॉक हमारे बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन नुकसान से सुरक्षित रखने के लिए क्या कार्रवाई कर रहा है।"

 

सरकारी गैजेट्स में टिकटॉक इस्तेमाल पर बैन

बता दें कि डेमोक्रेट तेजी से टिकटॉक के खिलाफ आलोचना के मैदान में शामिल हो गए हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिका की सीनेट ने इसको लेकर एक बिल भी पास किया है। इस बिल के अनुसार ही सरकारी कर्मचारियों और सरकारी गैजेट्स में टिकटॉक इस्तेमाल करने पर बैन लगाया गया है। अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस रे ने भी कुछ समय पहले टिकटॉक को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि इस वीडियो शेयरिंग एप का नियंत्रण चीन सरकार के हाथों में है, जिसके मूल्य हमारे जैसे नहीं हैं। रे ने कहा था कि एफबीआई चिंतित है कि ऐप प्रणाली का नियंत्रण चीनियों के हाथ में है जो चीजों में हेरफेर कर सकते हैं।"

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!