Top Gun Maverick: कानूनी पचड़ों में फंसी टॉम क्रूज की सुपरहिट फिल्म
Top Gun Maverick: कानूनी पचड़ों में फंसी टॉम क्रूज की सुपरहिट फिल्म
टॉम क्रूज की इस साल रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म 'टॉप गन: मैवरिक' पिछले दिनों कानूनी पचड़ों में पड़ती नजर आई थी। यह मुकदमा एहुद योने की पत्नी और बेटे, शोश और युवल योने ने दायर किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि स्टूडियो ने काम के अधिकारों को फिल्म के इस पार्ट को बनाने से पहले रिन्यु नहीं किया था।

हॉलिवुड सुपरस्टार टॉम क्रूज की इस साल रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म 'टॉप गन: मैवरिक' पिछले दिनों कानूनी पचड़ों में पड़ती नजर आई थी। दो महीने पहले आई एक रिपोर्ट में इस फिल्म के निर्माता और निर्देशकों पर कॉपीराइट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। पैरामाउंट के खिलाफ जून में मुकदमा दायर किया गया था। यह मुकदमा एहुद योने की पत्नी और बेटे, शोश और युवल योने ने दायर किया गया था, जिसमें दावा  किया गया था कि स्टूडियो ने काम के अधिकारों को फिल्म के इस पार्ट को बनाने से पहले रिन्यु नहीं किया था। 

 

दो महीने पहले दायर किए गए इस मुकदमे पर अब 'टॉप गन: मैवरिक' के निर्माता और निर्देशकों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार पैरामाउंट पिक्चर्स ने एहुद योने की पत्नी और बेटे  कि याचिका को खारिज करने के लिए  तर्क दिया है कि, 'उसे किसी भी तरह का अधिकार हासिल करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नॉन-फिक्शन आर्टिकल के फैक्ट्स और आईडियाज को कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं किया जा सकता है। टॉप गन: मेवरिक एक फिक्शनल फिल्म है, जिसका 1983 में छपे आर्टिकल से कोई लेना देना नहीं है।' 

 

स्टूडियो के वकीलों ने तर्क देते हुए कहा, 'इन अलग-अलग कार्यों के बीच बस इतनी सी समानता है कि टॉप गन एक वास्तविक नौसैनिक प्रशिक्षण सुविधा है, ऐसे में किसी का भी टॉप गन के काम पर अधिकार नहीं है। योने के लेख को 1986 में आई फिल्म 'टॉप गन' को बनाने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जिसे पैरामाउंट द्वारा लाइसेंस दिया गया था। लेकिन 35 वर्षों के बाद, कॉपीराइट लॉ की मदद से लेखक अपने क्रिएशन्स को वापस पा सकता है।'

 

साल 1986 में फिल्म 'टॉप गन' एहुद योने के एक आर्टिकल पर आधारित थी। उस समय पैरामाउंट ने इस फिल्म को बनाने के लिए उनसे अधिकार खरीदे थे। उसी आर्टिकल के मध्यनजर अब जून में योने की पत्नी और उनके बेटे ने 'टॉप गन: मैवरिक' के रिलीज होने के बाद पैरामाउंट पर कॉपीराइट उल्लंघन का केस दायर किया था।  

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!