कड़ी सुरक्षा में कल से होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, गड़बड़ी पर गैंगस्टर एक्ट और संपत्ति की कुर्की
कड़ी सुरक्षा में कल से होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, गड़बड़ी पर गैंगस्टर एक्ट और संपत्ति की कुर्की
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं (UP Board Exam) गुरुवार, 16 फरवरी से शुरू होने वाली हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं (UP Board Exam) गुरुवार, 16 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को धोखाधड़ी मुक्त और पारदर्शी संचालन सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अधिकारियों को आगे आदेश दिया है कि जिलाधिकारियों द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। परीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए स्कूलों में प्रधानाध्यापक के कमरे के अलावा एक अलग कमरा होगा।   

 

UP Board Exams 58.85 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

यूपी बोर्ड डेट शीट 2023 के अनुसार, उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए 16 फरवरी, 2023 से शुरू होगी। यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं तीन मार्च को समाप्त होंगी जबकि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं चार मार्च को समाप्त होंगी। परीक्षाएं दो पारियों में आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे शुरू होगी और 11:15 बजे समाप्त होगी। दूसरी पारी दोपहर की होगी जो दोपहर दो बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे समाप्त होगी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए 58.85 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

 

UP Board Exams ड्यूटी ज्वॉइन नहीं की तो रूकेगा शिक्षकों का वेतन

यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों पर जिन कक्ष निरीक्षकों और व्यवस्थापकों की ड्यूटी लगाई है, अगर वे ड्यूटी ज्वॉइन नहीं करेंगे तो ऐसे शिक्षकों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनका वेतन भी रोका जाएगा। वहीं, तैयारियों के दृष्टिगत जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों को रिजर्व में रखा है। किसी भी अधिकारी के अनुपस्थित होने पर इन्हें तैनात किया जाएगा।

 

UP Board Exams स्ट्रांग रूम में डबल लॉक अलमारी में प्रश्न-पत्र

नकल मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में डबल लॉक अलमारी में रखवाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को इनकी सुरक्षा के मद्देनजर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा केंद्र अधीक्षक, केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य निरीक्षक आदि की मौजूदगी में यूपी बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार विषयवार प्रश्न पत्र निकाले जाएंगे। इन्हें अलमारी खोलने व बंद करने का समय और तारीख भी रजिस्टर में मय हस्ताक्षर दर्ज करना होगा।

 

UP Board Exams कॉपियां भी डबल लॉक अलमारी में रखी जाएंगी 

वहीं, परीक्षा के बाद कॉपियों को एक डबल लॉक अलमारी में रखा जाएगा और इसकी निगरानी के लिए 24x7 सीसीटीवी से नजर रहेगी। सभी जिलों में कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति के बाद उन्हें परीक्षा से पहले कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी। यूपी सरकार परीक्षा में बाधा डालने और व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करेगी और उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!