सीईएएमए का दावा : महंगाई के बावजूद त्योहारी सीजन में बढ़ी महंगे सामानों की बिक्री
सीईएएमए का दावा : महंगाई के बावजूद त्योहारी सीजन में बढ़ी महंगे सामानों की बिक्री
उपभोक्ता उपकरणों की प्रीमियम शृंखला चाहते हैं। इसलिए महंगे उत्पादों की बिक्री में तेजी रही। कंपनी को त्योहारी सीजन में स्मार्ट एसी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी व घरेलू उपकरणों की बिक्री में दहाई अंकों में तेजी की उम्मीद है।

बढ़ती महंगाई के बीच इस त्योहारी सीजन में उच्च एवं मध्यम श्रेणी के उत्पादों की मांग से टिकाऊ उपभोक्ता सामान और रोजमर्रा के इस्तेमाल (एफएमसीजी) के सामानों की बिक्री बढ़ी है। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ (सीईएएमए) ने एक रिपोर्ट में कहा कि इस क्षेत्र में मात्रा के हिसाब से बिक्री 20 फीसदी और मूल्य के लिहाज से 30 फीसदी से ज्यादा बढ़ने का अनुमान है।

उद्योग संगठन के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा, त्योहारी सीजन में उच्च और मध्यम श्रेणी के उत्पादों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस सेगमेंट में मात्रा के लिहाज से कम-से-कम 30 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। मूल्य के लिहाज से 40-50 फीसदी वृद्धि हुई है। तीन दिन इन श्रेणी के उत्पादों की बिक्री के लिहाज से बहुत अच्छे रहे।

 

एंट्री लेवल उत्पादों में 15% तक गिरावट

ब्रेगेंजा ने कहा कि इस त्योहारी सीजन के दौरान एंट्री लेवल (प्रवेश स्तर) के उत्पादों की मांग कम रही। इससे इनकी बिक्री में 10-15 फीसदी की गिरावट आई है। उन्होंने कहा, खर्च करने की धारणा बढ़ने की वजह से इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं ने अधिक महंगे उत्पाद खरीदे। ग्रामीण बाजार में खरीदारी कम हुई, जिससे मुख्य रूप से एंट्री लेवल उत्पादों की मांग घटी है।

 

पिछली तिमाही से बेहतर रही मांग

एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ संजीव मेहता ने कहा, चालू वित्त वर्ष की पिछली तिमाही (अप्रैल-जून) की तुलना में सितंबर तिमाही में बिक्री अधिक रही है। बाजार में अन्य की तुलना में प्रीमियम ब्रांड की मांग अधिक देखी गई है।

 

बिक्री में दहाई अंकों की तेजी की उम्मीद

पैनासोनिक मार्केटिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक फुमियासु फूजिमोरी ने कहा कि उपभोक्ता उपकरणों की प्रीमियम शृंखला चाहते हैं। इसलिए महंगे उत्पादों की बिक्री में तेजी रही। कंपनी को त्योहारी सीजन में स्मार्ट एसी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी व घरेलू उपकरणों की बिक्री में दहाई अंकों में तेजी की उम्मीद है। 

  • मूल्य के लिहाज से देखें तो इस त्योहारी सीजन में एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में 38 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
  • एलईडी की बिक्री में 10 फीसदी वृद्धि रही, जबकि 4के टीवी में 34 फीसदी की तेजी रही। 
  • इस दौरान टॉप लोड वाशिंग मशीन की भी मांग अच्छी रही इससे इसकी बिक्री में 13 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!