साइबर चोर भी करने लगे चैटजीपीटी का इस्तेमाल, इसकी मदद से हैक किए जा रहे फेसबुक अकाउंट
साइबर चोर भी करने लगे चैटजीपीटी का इस्तेमाल, इसकी मदद से हैक किए जा रहे फेसबुक अकाउंट
ChatGPT की मदद से ये साइबर चोर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैलवेयर फैला रहे हैं और फेसबुक अकाउंट को हैक कर रहे हैं।

दुनिया में जितनी भी चीजें हैं उनका पहले सही इस्तेमाल होता है और फिर बहुत ही जल्द गलत इस्तेमाल होने लगता है। पिछले छह महीने से एआई टूल ChatGPT ने पूरी दुनिया को दीवाना बना डाला है। ChatGPT लोगों के उन हर सवालों के बेहद ही सटीक जवाब दे रहा है जिनका जवाब गूगल नहीं दे पा रहा था। भारत में तो ChatGPT का इस्तेमाल कोर्ट में फैसला सुनाने के लिए भी होने लगा है। 

अब ChatGPT के गलत इस्तेमाल की भी खबरें सामने आने लगी हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म CloudSEK की एक रिपोर्ट के मुताबिक चैटजीपीटी का इस्तेमाल अब साइबर चोर भी करने लगे हैं। ChatGPT की मदद से ये साइबर चोर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैलवेयर फैला रहे हैं और फेसबुक अकाउंट को हैक कर रहे हैं।

 

CloudSEK ने 13 ऐसे फेसबुक पेज की पहचान की है जिस पर भारत से जुड़े कंटेंट शेयर होते हैं और इन पेज के फॉलोअर्स की संख्या पांच से भी अधिक है। इन फेसबुक पेज के जरिए विज्ञापन शेयर हो रहे हैं जिनके साथ मैलवेयर भी भेजे जा रहे हैं। इस पूरी धांधली में 25 वेबसाइट भी शामिल हैं जो ChatGPT की मदद से लोगों के फोन तक मैलवेयर पहुंचाने में लगी हैं।

इन वेबसाइट पर ChatGPT की मदद से कंटेंट पब्लिश किए गए हैं और लोगों से खतरनाक एप और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करवाए जा रहे हैं। ये एप्स केवल लोगों की निजी जानकारी ही नहीं, बल्कि मोबाइल डिवाइस से लेकर क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारी भी चोरी कर रहे हैं। तो आपके लिए यही बेहतर है कि सोशल मीडिया पर आए किसी भी साइट के लिंक पर क्लिक ना करें और क्लिक हो जाए तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन में कोई एप या सॉफ्टवेय इंस्टॉल ना हो।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!