KYC कराना हुआ बहुत ही आसान, एक ही एप से हो जाएगा पूरा काम, मिलेगी वन-स्टॉप सॉल्यूशन की सुविधा
KYC कराना हुआ बहुत ही आसान, एक ही एप से हो जाएगा पूरा काम, मिलेगी वन-स्टॉप सॉल्यूशन की सुविधा
Budget 2023 के बजट भाषण में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डिजीलॉकर अब व्यक्तियों के लिए वन-स्टॉप केवाईसी रखरखाव प्रणाली होगी, जिससे आप कागजात में बदलाव कर सकते हैं जो डिजिलॉकर से जुड़े आपके सभी दस्तावेजों में दिखाई देगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त वर्ष 2023-24 के अपने बजट भाषण में कहा कि डिजिलॉकर और आधार को केवाईसी जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही डिजिलॉकर के लिए वन स्टॉप केवाईसी मैनेजमेंट सिस्टम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन का उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डिजीलॉकर अब व्यक्तियों के लिए वन-स्टॉप केवाईसी रखरखाव प्रणाली होगी, जिससे आप कागजात में बदलाव कर सकते हैं जो डिजिलॉकर से जुड़े आपके सभी दस्तावेजों में दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि डिजीलॉकर सर्विस और आधार को मूलभूत पहचान के रूप में उपयोग करते हुए, विभिन्न सरकारी एजेंसियों, नियामकों और विनियमित संस्थाओं द्वारा बनाए गए व्यक्तियों की पहचान और पते के मिलान और अपडेट के लिए एक-स्टॉप समाधान स्थापित किया जाएगा। उन्होंने नेशनल डाटा गवर्नेंस पॉलिसी के बारे में भी बात की, जो स्टार्टअप्स और एकेडेमिया द्वारा इनोवेशन और रिसर्च लाएगी। सीतारमण ने कहा कि इससे गुमनाम डाटा तक पहुंच संभव होगी।

 

फोन में पहले से इंस्टॉल्ड मिलेगा Digilocker 

सरकार डिजिटल इंडिया के लिए डिजिलॉकर और ऑनलाइन डॉक्यूमेंटेशन को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अब जल्द ही फोन में पहले से Digilocker इंस्टॉल्ड मिलेगा। यानी आपको इसे अगल से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी। हाल ही में नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा था कि उम्मीद है कि बहुत जल्द डिजिलॉकर एप भी एंड्रॉइड इकोसिस्टम का हिस्सा बन जाएगा, इसलिए एंड्रॉइड वाले सभी फोन में डिजिलॉकर बिल्ट-इन होगा।

 

क्या है Digilocker?

डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया के तहत एक महत्वपूर्ण पहल और भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है। डिजीलॉकर नागरिकों को पब्लिक क्लाउड पर एक सुरक्षित डॉक्यूमेंटेशन एक्सेस प्लेटफार्म प्रदान करने के डिजिटल इंडिया के विजन क्षेत्रों से जुड़ा है।

यानी इस सुविधा की मदद से आपको ऑनलाइन क्लाउड सर्विस मिलती है, जिसकी मदद से आपको अपने डॉक्यूमेंटेशन के लिए डॉक्यूमेंट साथ रखकर चलने की जरूरत नहीं है। इस एप में आप आधार से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और मार्कशीट तक सेव कर सकते हैं। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!