एचडीएफसी बैंक ने माइक्रोसॉफ्ट से की साझेदारी, डिजिटल सेवाओं को आधुनिक व सुरक्षित बनाने के लिए हुआ करार
एचडीएफसी बैंक ने माइक्रोसॉफ्ट से की साझेदारी, डिजिटल सेवाओं को आधुनिक व सुरक्षित बनाने के लिए हुआ करार
एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) और चीफ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर रमेश लक्ष्मीनारायणन ने कहा, माइक्रोसॉफ्ट के साथ ये साझेदारी भविष्य के बैंकनिर्माण में निवेश के हमारे एजेंडे का एक हिस्सा है।

एचडीएफसी बैंक भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। बैंक ने अपनी डिजिटल सेवाओं में बदलाव के अगले चरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है। यह करार बैंक के एप्लिकेशन पोर्टफोलियो व डेटा परिदृश्य को आधुनिक बनाने के लिए किया गया है। साथ ही इस करार का उद्देश्य माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड के इस्तेमाल के साथ अपनी सेवाओं और सुरक्षित बनाना है।

 

इनहाउस आईपी विकसित करने पर काम कर रहा एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक की ओर से बताया गया है कि वह अपनी फ्यूचर रेडी रणनीति के एक हिस्से के रूप में इनहाउस आईपी विकसित कर रहा है। इसके साथ ही बैंक ने कहा है कि प्रौद्योगिकी आईपी के सह-निर्माण के लिए फिनटेक सहित कई कंपनियों के साथ उसने साझेदारी की है।

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके एंटरप्राइज रिपोर्टिंग और उन्नत एनालिटिक्स में अपनी सूचना प्रबंधन क्षमताओं को विस्तार देगा। इसके लिए बैंक एंटरप्राइज डेटा परिदृश्य को समेकित और आधुनिक बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एजूर प्लेटफॉर्म की मदद लेगा।

 

माइक्रोसॉफ्ट एजूर पर आधारित तकनीक का होगा इस्तेमाल 

माइक्रोसॉफ्ट एजूर स्टैक पर निर्मित बैंकिंग प्रणालियों को अपनाकर बैंक अपनी कार्यप्रणाली को लोकतांत्रिक और मुद्रीकृत करने में सक्षम होगा। ये समाधान एकीकृत वास्तुकला, सहयोगी इंजीनियरिंग वातावरण, उद्योग-अग्रणी सुरक्षा और एआई/एमएल आधारित इकोसिस्टम से संचालित होंगे।

इसके अलावा, बैंक एप इनोवेशन व ऑटोमेशन फैक्ट्री स्थापित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट पावर प्लेटफॉर्म की क्षमताओं का लाभ उठाएगा। ऐप फैक्ट्री बैंक को अपने एप्लिकेशन पोर्टफोलियो को स्थानांतरित करने, आधुनिकीकरण करने और बदलने में सक्षम करेगी।

 

बैंक के आईटी हेड बोले- भविष्य का बैंक बनाने के एजेंडे पर हो रहा काम 

एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) और चीफ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर रमेश लक्ष्मीनारायणन ने कहा, माइक्रोसॉफ्ट के साथ ये साझेदारी भविष्य के बैंक निर्माण में निवेश के हमारे एजेंडे का एक हिस्सा है। इसके केंद्र में हमारे ग्राहकों को एक नियो बैंकिंग अनुभव प्रदान करने की क्षमता का विकास करना है जो किसी भी मामले में कम नहीं होगा। हम प्रोपराइटरी आईपी में निवेश के साथ-साथ इसी तरह के अन्य गठजोड़ों के जरिए ऐसा कर रहे हैं।

 

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के एमडी बोले- साझेदारी से हमें खुशी, सर्वश्रेष्ट उत्पादों व सेवाओं निर्माण लक्ष्य 

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक शशि श्रीधरन ने कहा, "हम एचडीएफसी बैंक की डिजिटल परिवर्तन यात्रा का हिस्सा बनकर और सर्वश्रेष्ठ उत्पादों व सेवाओं का निर्माण करने के लिए हुई इस साझेदारी से खुश हैं। इन उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों के लिए सख्त सुरक्षा मानकों को सुरक्षित किया जाएगा। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड प्लेटफॉर्म व अन्य प्रौद्योगिकियों की मदद ली जाएगी। यह साझेदारी माइक्रोसॉफ्ट 365 के साथ बैंक के डिजिटल कार्यस्थल परिवर्तन की योजना को भी आगे बढ़ाएगी। इससे ग्राहकों और कर्मचारियों को एक नया अनुभव मिलेगा।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!