NCPCR: बायजू अभिभावकों के नंबर खरीद दे रहा धमकी- "कोर्स नहीं खरीदा तो बच्चों का भविष्य होगा बर्बाद"
NCPCR: बायजू अभिभावकों के नंबर खरीद दे रहा धमकी- "कोर्स नहीं खरीदा तो बच्चों का भविष्य होगा बर्बाद"
स्कूली बच्चों और अभिभावकों से साथ गलत व्यवहार को लेकर बाल अधिकार निकाय एनसीपीसीआर ने कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन को किया है। अब एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने बायजूस के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। स्कूली बच्चों और अभिभावकों के साथ गलत व्यवहार को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने कंपनी के सीईओ बायजू रवींद्रन को नोटिस किया है। अब एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने बायजूस के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि उसे पता चला है कि बायजू कथित तौर पर बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीद रहा है और उन्हें धमकी दे रहा है कि अगर उन्होंने उनके पाठ्यक्रम नहीं खरीदे तो उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा।

 

बायजू के सीईओ को समन किए जाने पर कानूनगो ने मंगलवार को कहा कि हमें 2021 की दिसंबर में शिकायत मिली थी कि कम आय वाले बच्चों के माता-पिता के पास बायजू के सेल्स एग्जीक्यूटिव जाते हैं और ईएमआई बोलकर फाइनेंस कंपनी से माता-पिता की क्षमता से अधिक के लोन दिलवाते हैं।

उन्होंने कहा कि हाल में ही हमने एक रिपोर्ट पढ़ी जिसमें बायजू के काम करने का तरीका नहीं बदला था जिसके बाद हमने बायजू के सीईओ को समन किया है और आयोग के सामने 23 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है जिसके बाद हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें पता चला है कि यह बच्चों का साइकोमेट्रिक टेस्ट करते हैं और बच्चों के माता-पिता को डराते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य खत्म हो चुका है। वे बच्चों को ऐसा नहीं कह सकते। हमें जहां जैसी त्रुटि मिलेगी हम वैसी कार्रवाई करेंगे।

 

बायजू रवींद्रन को समन 

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बीते शुक्रवार को बायजू के सीईओ बायजू रवींद्रन को छात्रों के लिए अपने पाठ्यक्रमों की गलत बिक्री में कथित कदाचार को लेकर समन जारी किया और 23 दिसंबर को आयोग के समक्ष पेश होने को कहा है। इससे पहले बाल अधिकार निकाय ने एक मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लिया था, जिसमें दावा किया गया था कि एडटेक कंपनी स्कूली बच्चों के परिवारों को भारी कर्ज लेने के लिए मजबूर कर रही है। इसके लिए छात्रों पर भी मानसिक रूप से दबाव बनाया जाता है। वहीं दूसरी ओर, एडटेक प्रमुख बायजू ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के हवाले से मीडिया में चल रही रिपोर्ट का जोरदार खंडन किया है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!