NTPC: राज्यों पर पावर जेनरेशन कंपनियों का एक लाख करोड़ रुपये बकाया, पीएम ने की ये अपील
NTPC: राज्यों पर पावर जेनरेशन कंपनियों का एक लाख करोड़ रुपये बकाया, पीएम ने की ये अपील
प्रधानमंत्री ने कहा है कि लद्दाख और गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन के दो बड़े प्रोजेक्ट पर आज से काम शुरु हो रहा है। लद्दाख में लग रहा प्लांट देश में गाड़ियों के लिए ग्रीन हाईड्रोजन का उत्पादन करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनटीपीसी के एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा है कि अगले 25 वर्षों में भारत की प्रगति को गति देने में ऊर्जा क्षेत्र की अहम भूमिका हाेगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश को ये जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग राज्यों पर पावर जेनरेशन कंपनियों का एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। ये पैसा उन्हें पावर जेनरेशन कंपनियों को देना है।

पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों का अनेक सरकारी विभागों पर, स्थानीय निकायों पर भी 60 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक बकाया है। अलग-अलग राज्यों में बिजली पर सब्सिडी का जो कमिटमेंट किया गया है, वो पैसा भी इन कंपनियों को समय पर और पूरा नहीं मिल पाता।

 

ये बकाया भी 75 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का है। पीएम ने कहा है कि इसका मतलब है कि बिजली बनाने से लेकर घर-घर पहुंचाने तक का ज़िम्मा जिनका है, उनके लगभग ढाई लाख करोड़ रुपए फंसे हुए हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि  जिन राज्यों के बकाया हैं उनसे मेरा  आग्रह है कि वे जितना जल्दी संभव हो सके, इसका भुगतान कर दें।

कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा कि एनर्जी सेक्टर की मजबूती इज ऑफ डूइंग बिजनेस और इज ऑफ लिविंग दोनों के लिए ही अहम है। कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा है कि लद्दाख और गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन के दो बड़े प्रोजेक्ट पर आज से काम शुरु हो रहा है। लद्दाख में लग रहा प्लांट देश में गाड़ियों के लिए ग्रीन हाईड्रोजन का उत्पादन करेगा। ये देश का पहला प्रोजेक्ट होगा होगा जो ग्रीन हाइड्रोजन आधारित ट्रांसपोर्ट के कमर्शियल इस्तेमाल को संभव बनाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा है कि आठ साल पहले हमने देश के पावर सेक्टर के हर अंग को  ट्रांसफॉर्म करने का बीड़ा उठाया था।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश में बिजली की व्यवस्था सुधारने के लिए चार अलग-अलग दिशाओं जेनरेशन, ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन और कनेक्शन  में एक साथ काम किया गया। पिछले आठ वर्षों में देश में लगभग एक लाख 70 हज़ार मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता जोड़ी गई है।

कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कहा है कि वन नेशन वन पावर ग्रिड आज देश की ताकत बन चुका है। पूरे देश को जोड़ने के लिए लगभग एक लाख 70 हज़ार सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन्स बिछाई गईं हैं। पीएम ने कहा, ‘हमने आज़ादी के 75 साल पूरे होने तक 175 गीगावॉट रीन्युएबल एनर्जी कैपेसिटी तैयार करने का संकल्प लिया था। 

 

आज हम इस लक्ष्य के करीब पहुँच चुके हैं। अभी तक नन फॉसिल सोर्सेस से लगभग 170 गीगावॉट की क्षमता स्थापित की जा चुकी है। इसी कड़ी में आज दो और बड़े सोलर प्लांट्स देश को मिले हैं। तेलंगाना और केरला में बने ये प्लांट्स देश के पहले और दूसरे नंबर के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर प्लांट्स हैं’।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य-पावर@2047 कायर्क्रम को संबंधित किया। इस दौरान उन्होंने एनटीपीसी की अलग-अलग हरित ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। पीएम ने इस दौरान नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल का भी शुभारंभ किया।

 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!