रेलवे गांव तक पहुंचाएगी हाई स्पीड, घरों में ब्रॉडबैंड सुविधा उपलब्ध करवाई
रेलवे गांव तक पहुंचाएगी हाई स्पीड, घरों में ब्रॉडबैंड सुविधा  उपलब्ध करवाई
रेललाइन के पास आपका घर आफिस या फैक्ट्री है तो रेलवे आपको हाई स्पीड ब्राडबैंड का कनेक्शन उपलब्ध कराने जा रहा है। एक पत्र में बताया है कि तमिलनाडु के बाद अब अन्य राज्यों में भी यह सेवा शुरू की जा रही है।

मुरादाबाद रेलवे लाइन के किनारे के गांवों में हाई स्पीड ब्राडबैंड शुरू करने जा रहा है। रेलवायर ब्राडबैंड के नाम से यह सेवा रेलवे की रेलटेल कंपनी के अधीन काम करती है।  मुरादाबाद रेल मंडल में कनेक्शन देने के लिए दो वेंडर भी नामित कर दिए गए हैं। इसके लिए तीन प्लान निर्धारित किए गए हैं। इनमें स्पीड का अंतर होगा, लेकिन इंटरनेट अनलिमिटेड होगा। 

गांव में भी ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध होगी

 रेल प्रबंधन लगातार डिजिटल इंडिया (Digital India) को बढ़ावा देने के प्रयास में लगा हुआ है।रेलटेल के प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने एक पत्र में बताया है कि तमिलनाडु के बाद अब अन्य राज्यों में भी यह सेवा शुरू की जा रही है। मुरादाबाद रेल मंडल में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। कनेक्शन देने व लाइन की देखरेख के लिए संविदा पर दो वेंडर भी तैनात कर दिए गए हैं।इसके पीछे रेलवे अधिकारियों का मानना है कि इस सेवा से दूरस्थ स्थानों में भी ब्राडबैंड सेवा मिल जाएगी। रेलवे को भी अतिरिक्त आय होगी।

तमिलनाडु में सफल रहा पायलट प्रोजेक्ट

 पायलट प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु (Tamil Nadu) में काम शुरू किया गया था। रेलटेल के प्रबंध निदेशक पुनीत चावला के अनुसार तमिलनाडु में एक लाख लोगों को ब्राडबैंड का कनेक्शन दिया गया है।तमिलनाडु में एक लाख कनेक्शन होने के बाद रेलवायर ब्रॉडबैंड सेवा का विस्तार किया जा रहा है।

Railwire Broadband कर रेलटेल करेगा संचालन

रेलटेल (Railtel) ने ट्रेनों के संचालन के लिए रेललाइन के किनारे आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) डाल रखा है।  कनेक्शन देने व लाइन की देखरेख के लिए संविदा पर दो वेंडर भी तैनात कर दिए गए हैं। अन्य की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। रेलवे की आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) लाइन के किनारे पड़ी है।बीएसएनएल (BSNL) की आर्थिक स्थित खराब होने के कारण गांव-गांव तक ब्राड बैंड का कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

 

 

 

 

 

 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!