Auli Marathon: 8-9 नौ अप्रैल को होगी स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस
Auli Marathon: 8-9 नौ अप्रैल को होगी स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस
इस बार औली में बेहद कम बर्फबारी हुई है जिस कारण यहां फरवरी माह में शासन स्तर पर प्रस्तावित स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पाया।

औली में बर्फबारी कम होने से स्कीइंग गेम्स रद्द होने के बाद अब स्की माउंटेनियरिंग एसोसिएशन उत्तराखंड और स्काई रनिंग एसोसिएशन उत्तराखंड संयुक्त रूप से औली में राष्ट्रीय स्तर की स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस प्रतियोगिता करने जा रही है। रेस 8 और 9 अप्रैल को बदरीनाथ हाईवे पर स्थित हनुमान चट्टी से औली (48 किलोमीटर) तक होगी।

इस बार औली में बेहद कम बर्फबारी हुई है जिस कारण यहां फरवरी माह में शासन स्तर पर प्रस्तावित स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पाया। इसके बाद माउंटनियरिंग एसोसिएशन उत्तराखंड ने औली में स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस प्रतियोगिता के आयोजन की योजना बनाई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि प्रतियोगिता में देशभर के अलग-अलग प्रदेशों के 150 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

रेस बदरीनाथ धाम से दस किलोमीटर पहले हनुमान चट्टी से जोशीमठ नगर और सुनील गांव होते हुए औली पहुंचेगी। इसमें प्रतिभागियों को 48 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। अजय भट्ट ने बताया कि प्रतियोगिता के टॉप-5 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। दोनों प्रतियोगिताओं का आयोजन दो अलग-अलग दिनों में किया जाएगा जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

 

क्या है स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस

पहाड़ी क्षेत्र में दो हजार मीटर की ऊंचाई पर दौड़ लगाने को स्काई रनिंग कहते हैं। इसमें चढ़ाई की कठिनाई (ग्रेड-2) अधिक नहीं होनी चाहिए और उतार-चढ़ाव 30 डिग्री से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा स्काई अल्ट्रा रेस में विभिन्न कठिनाइयों को पार करते हुए दौड़ लगानी पड़ती है।

 

सुरक्षित जोशीमठ का देंगे संदेश

स्की माउंटनियरिंग एसोसिएशन की ओर से स्काई रनिंग और स्काई अल्ट्रा रेस के माध्यम से सुरक्षित जोशीमठ का संदेश दिया जाएगा। जोशीमठ के पर्यटन व्यवसाय को उभारने के लिए इस प्रतियोगिता के आयोजन को शुभ माना जा रहा है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!