SOVA Virus: सरकार ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी की एडवायजरी, एक गलती से खाली हो सकता है बैंक अकाउंड
SOVA Virus: सरकार ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी की एडवायजरी, एक गलती से खाली हो सकता है बैंक अकाउंड
SOVA Virus बैंकिंग लॉगिन के जरिये यूजर नेम और पासवर्ड हासिल करता है और उपभोक्ताओं की जानकारी जुटाकर उन्हें चपत लगाता है। भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका, रूस और स्पेन में भी सक्रिय रहा है।

भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी सर्ट-इन (Cert-In) ने मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन वायरस ‘सोवा’ को लेकर नई एडवायजरी जारी की है।  सर्ट-इन ने एंड्रॉयड यूजर्स को इस वायरस से सुरक्षित रहने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची साझा की है। बता दें कि हाल ही में सर्ट-इन ने एंड्रॉयड यूजर्स को इस बैंकिंग मैलवेयर सोवा के बारे में अलर्ट किया था। 

ट्रोजन वायरस सोवा बैंकिंग लॉगिन के जरिये यूजर नेम और पासवर्ड हासिल करता है और उपभोक्ताओं की जानकारी जुटाकर उन्हें चपत लगाता है। भारत से पहले सोवा वायरस अमेरिका, रूस और स्पेन में भी सक्रिय रहा है। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) ने क्या करें और क्या न करें की एक एडवायजरी शेयर की है, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को इस खतरनाक बैंकिंग मैलवेयर से खुद को बचाने में मदद कर सकती है। 

 

ऑफिशियल एप स्टोर से करें एप डाउनलोड

इस  बैंकिंग ट्रोजन वायरस से बचने के लिए केंद्रीय एजेंसी ने एंड्रॉयड यूजर्स को सिर्फ और सिर्फ ऑफिशियल एप स्टोर से ही एप डाउनलोड करने की नसीहत दी है। इससे ट्रोजन वायरस का खतरा लगभग 90 फीसदी तक घट जाता है। 

 

अतिरिक्त जानकारी जांच लें

गूगल प्ले स्टोर से कोई भी नया एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी जानकारी और कितनी बार उसे डाउनलोड किया गया भी देख लें। साथ ही लोगों के उस पर रिव्यू व कमेंट भी जरूर देखें। एप की एडिशनल इंफॉर्मेशन सेक्शन भी चेक करें।

 

एप परमिशन 

एप को इंस्टॉल करने के बाद एप द्वारा मांगी जा रही परमिशन को एक्सेप्ट करने से पहले उसको जरूर देख लें। एप की कोई भी ऐसी परमिशन को एक्सेप्ट ना करें जो उससे संबंधित ना हो।  

 

एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट करें

ये जांच लें कि आपका एंड्रॉयड डिवाइस लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट के साथ है। आप About Device के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर एंड्रॉयड सिक्योरिटी और पैच अपडेट चेक कर सकते हैं। अपडेट नहीं होने पर तुरंत फोन अपडेट करें। 

 

अनजान लिंक पर क्लिक ना करें

मैसेज, ईमेल और गूगल के किसी भी अनजान यूआरएल को क्लिक ना करें। किसी भी प्रकार का शक होने आप उस लिंक को उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें। या केवल गूगल सर्च इंजन से ऑफिशियल वेबसाइट को ही एक्सेस करें।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!