TCS: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने घोषित किए तीसरी तिमाही के नतीजे
TCS: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने घोषित किए तीसरी तिमाही के नतीजे
कंपनी ने बयान में बताया है कि विदेशी मुद्रा में आय बढ़ने और कुल वृद्धि से उसका लाभ बढ़ा है। गौरतलब है कि एक साल पहले की समान अवधि में उसका शुद्ध लाभ 9,769 करोड़ रुपये रहा था। तीसरी तिमाही में कंपनी का कुल राजस्व भी 19.1 प्रतिशत बढ़कर 58,229 करोड़ रुपये हो गया है।

भारत की सबसे बड़ी टेक सॉल्यूशन कंपनियों में शुमार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने अपने तीसरी तिमाही के नतीजों का एलान कर दिया है। इसके मुताबिक, टीसीएस का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 11 प्रतिशत बढ़कर 10,846 करोड़ रुपये  पहुंच गया है। टीसीएस ने सोमवार को एक बयान जारी कर चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के शुद्ध लाभ की जानकारी दी। 

कंपनी ने बयान में जानकारी देते हुए यह भी कहा है कि विदेशी मुद्रा में आय बढ़ने और कुल वृद्धि से उसका लाभ बढ़ा है। गौरतलब है कि एक साल पहले की समान अवधि में उसका शुद्ध लाभ 9,769 करोड़ रुपये रहा था। तीसरी तिमाही में कंपनी का कुल राजस्व भी 19.1 प्रतिशत बढ़कर 58,229 करोड़ रुपये हो गया है। अक्टूबर-दिसंबर 2021 की अवधि में यह 48,885 करोड़ रुपये था।

 

हालांकि इस अवधि में कंपनी का परिचालन लाभ मार्जिन 0.50 प्रतिशत घटकर 24.5 प्रतिशत पर आ गया है। कंपनी ने बयान में बताया है कि बीती तिमाही में उसके कई कर्मचारियों ने भी कंपनी को अलविदा कहा है। कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 2,197 लोगों की कमी दर्ज की गई है। इसके बाद उसके कुल कर्मचारियों की संख्या 6,13,974 रह गई है। इस तिमाही में नौकरी छोड़ने वाले कर्मचारियों की दर 21.5 प्रतिशत से घटकर 21.3 प्रतिशत पर आ गई।

टीसीएस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन ने अपेक्षाकृत कमजोर मानी जाने वाली तिमाही में कंपनी के मजबूत प्रदर्शन का श्रेय क्लाउड सेवाओं और उत्तरी अमेरिका एवं ब्रिटेन में कारोबारी रफ्तार बने रहने को दिया है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!