नैनी-सैनी हवाई पट्टी के संचालन के लिए वायु सेना तैयार, आगामी कैबिनेट में मिलेगी मंजूरी
नैनी-सैनी हवाई पट्टी के संचालन के लिए वायु सेना तैयार, आगामी कैबिनेट में मिलेगी मंजूरी
शासन स्तर पर वायु सेना के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर बैठकें भी हो चुकी है। जिसके बाद हवाई पट्टी वायु सेना को सौंपने के लिए आगामी कैबिनेट में मंजूरी मिल सकती है।

सीमांत जिला पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी हवाई पट्टी के संचालन के लिए भारतीय वायु सेना तैयार है। हवाई पट्टी को वायु सेना को सौंपने के लिए शासन स्तर पर प्रस्ताव तैयार हो गया है। आगामी कैबिनेट में इसकी मंजूरी मिल सकती है। व्यावसायिक उड़ानों के लिए वायु सेना के साथ एमओयू किया जाएगा।

पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी में व्यावसायिक उड़ानों के लिए 1991 में हवाई पट्टी बनाई गई थी। इस हवाई पट्टी में रनवे की लंबाई 1510 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है। वर्तमान में हवाई पट्टी का संचालन प्रदेश सरकार कर रही है। पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ सामरिक महत्व को देखते हुए इस हवाई पट्टी के विस्तारीकरण के लिए भारतीय विमानपतन प्राधिकरण ने सर्वे किया था लेकिन विस्तारीकरण की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है।

 

नैनी-सैनी हवाई पट्टी का इस्तेमाल वायु सेना भी करती है। सामरिक महत्व को देखते हुए वायु सेना ने हवाई पट्टी सौंपने के लिए सरकार को प्रस्ताव दिया है। बीते वर्ष अक्तूबर में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने नैनी सैनी हवाई पट्टी का निरीक्षण किया था। शासन स्तर पर वायु सेना के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर बैठकें भी हो चुकी है। जिसके बाद हवाई पट्टी वायु सेना को सौंपने के लिए आगामी कैबिनेट में मंजूरी मिल सकती है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!