Archana Puran Singh: हरियाणा के बीमा घोटाले पर बनी फिल्म में दिखीं अर्चना
Archana Puran Singh: हरियाणा के बीमा घोटाले पर बनी फिल्म में दिखीं अर्चना
अपनी शार्ट फिल्म के लिए महेश नायर दो बातों को लेकर आश्वस्त थे। पहली बात तो ये कि कहानी मनोरंजक होनी चाहिए और उसमें एक ट्विस्ट होना चाहिए।

बरसों से लोगों को हंसाती आ रहीं अर्चना पूरन सिंह ने अपने संजीदा अभिनय से एक बार फिर लोगों को चौंकाया है। अरसा पहले फिल्म ‘जलवा’ में नसीरुद्दीन शाह की हीरोइन बनीं अर्चना पूरन सिंह ने इस बार कमाल के अभिनेता कुमुद मिश्रा के साथ एक फिल्म में अभिनय किया है। सच्ची कहानियों पर बनी ये फिल्म उस घोटाले पर है, जिसमें बीमा कराने वालों की फर्जी मौत दिखाकर करीब दो सौ करोड़ रुपये का घोटाला कर लिया गया।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा और उसके पड़ोसी राज्यों में 200 करोड़ रुपये का एक ऐसा घोटाला सामने आया, जिसमें बीमा कराने वाले व्यक्तियों की पॉलिसी के क्लेम का फर्जी भुगतान करा लिया गया। इस शॉर्ट फिल्म में गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के नाम पर हुए इस घोटाले के तार दुर्घटना बीमा का लाभ लेने वाले रैकेट से भी जुड़े हैं। इसी विषय पर निर्माता निर्देशक महेश नायर ने ये फिल्म 'हम दोनों' बनाई है।

 

नायर कहते हैं, 'इस विषय को चुनने का मेरा निजी कारण है। जैसे-जैसे मेरे माता-पिता बूढ़े होते गए, मुझे एहसास हुआ कि मेडिकल इश्यूज और एक-दूसरे का साथ ही मुख्य विचार थे जो उनके दिमाग में रहते थे। चूंकि हम में से अधिकतर लोग अब एकल परिवारों में रहते हैं और अपने माता-पिता से बहुत दूर हैं। ऐसे में वृद्ध जोड़े अकेलेपन से कैसे निपटते हैं और एक साथी दूसरे के लिए क्या कर सकता है, इसी पर ये फिल्म बनी है।'

अपनी शार्ट फिल्म के लिए महेश नायर दो बातों को लेकर आश्वस्त थे। पहली बात तो ये कि कहानी मनोरंजक होनी चाहिए और उसमें एक ट्विस्ट होना चाहिए। दूसरे ये कि कहानी ऐसी हो जो अभिनेताओं को पसंद आए। नायर के मुताबिक, 'मैंने इन दोनों मुद्दों को चुना और इस तरह 'हम दोनों' की कहानी का जन्म हुआ। साथ ही मैं देव आनंद की पुरानी 'हम दोनों' फिल्म का प्रशंसक हूं। वह शीर्षक यहां उचित लगा।

 

'हम दोनों' की पूरी कहानी 50 साल की उम्र की महिला सरोज के नजरिए से दिखाई गई है। जो हिसार, हरियाणा की रहने वाली हैं। महेश नायर कहते हैं, 'मैं इसे किसी ऐसे व्यक्ति के माध्यम से बताना चाहता था, जिसे लोग जानते हों। अर्चना पूरन सिंह को लोग कपिल शर्मा शो में उनकी हंसी के लिए जानते हैं। एक लंबे समय से उनके अभिनय को किसी ने नहीं देखा तो मैंने उनकी इस लोकप्रिय छवि के खिलाफ उन्हें इस किरदार में लिया। उन्हें रोल बेहद पसंद आया और वो इसे तुरंत करने के लिए तैयार हो गई। फिल्म में उन्होंने जिस शानदार तरीके से अभिनय किया हैं, वो देखते बनता हैं। वह एक बहुत अद्भुत प्रतिभा हैं।'

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!