रूसी नागरिकों की मौत: NHRC ने पुलिस को भेजा नोटिस, चार हफ्ते के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा
रूसी नागरिकों की मौत: NHRC ने पुलिस को भेजा नोटिस, चार हफ्ते के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा
बेहरामपुर शहर के मानवाधिकार कार्यकर्ता रवींद्र कुमार मिश्रा द्वारा दायर पर एनएचआरसी ने यह आदेश दिया है। मानवाधिकार निकाय ने कहा कि पत्र प्राप्त करने की तारीख से चार सप्ताह के भीतर एटीआर जमा किया जाना चाहिए।

दो रूसी नागरिकों की मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को रायगढ़ के एसपी को नोटिस जारी कर चार हफ्ते के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) सौंपने को कहा है।बेहरामपुर शहर के मानवाधिकार कार्यकर्ता रवींद्र कुमार मिश्रा द्वारा दायर पर एनएचआरसी ने यह आदेश दिया है। मानवाधिकार निकाय ने कहा कि पत्र प्राप्त करने की तारीख से चार सप्ताह के भीतर एटीआर जमा किया जाना चाहिए। आदेश शुक्रवार को जारी किया गया था। 

 

मिश्रा ने बताया कि उन्होंने आयोग से विदेशी नागरिकों से जुड़े मुद्दे की संवेदनशीलता को देखते हुए मामले को देखने का अनुरोध किया है। रूस के सांसद पावेल एंटोव (65 वर्षीय) की 24 दिसंबर को रायगडा के एक होटल की तीसरी मंजिल से कथित तौर पर गिरने से मौत हो गई। जबकि उनके दोस्त व्लादिमीर बिडेनोव (61 वर्षीय) 22 दिसंबर को अपने कमरे में मृत पाए गए थे। 

रायगडा के सदर थाने में अस्वभाविक मौत के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। मौत की जांच में सीआईडी की मदद के लिए दो फोरेंसिक एक्सपर्ट्स समेत सीबी टीम का गठन किया गया था। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जांच एजेंसी ने रायगडा के पास एक श्मशान घाट से एंटोव और बिडेनोव के जले हुए अवशेष भी एकत्र किए हैं। इसमें कहा गया है कि जले हुए अवशेषों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। 

 

पुलिस ने कहा, रूसी सांसद की पोस्टमॉर्टम रिपो्ट से संकेत मिलता है कि गिरने के बाद आंतरिक चोट लगने से उनकी मौत हुई, जबकि बिडेनोव की मौत का कारण दिल का दौरा था। दोनों मृतकों का अंतिम संस्कार उनके परिवार के सदस्यों और रूसी दूतावास की सहमति से संपन्न हुआ। टीम ने उन होटल के कमरों की भी जांच की जहांव मृत विदेशी पर्यटक 21 दिसंबर से ठहरे हुए थे। इसने उनके गैजेट्स और अन्य सामान को भी जब्त किया है। सीबी की टीम ने एंटोव और बिडेनोव के साथ आए रूसी जोड़े तुरोव मिखाइल और पेन सेनको नतालिया के भी बयान दर्ज किए हैं।

 

ओडिशा पुलिस ने रूसी दंपति से तुरंत भारत न छोड़ने का आग्रह किया है, क्योंकि जांच चल रही है। इस बीच, ओडिशा के डीजीपी एसके बंसल ने कहा, सर्वश्रेष्ठ जांचकर्ता जांच में लगे हुए हैं, हालांकि अभी तक किसी भी साजिश का कोई सबूत नहीं मिला है। एंटोव और बिडेनोव सहित चार रूसियों का एक समूह अपने दिल्ली स्थित टूर गाइड जितेंद्र सिंह के साथ 19 दिसंबर को ओडिशा पहुंचा और उन्होंने पहली बार  20 दिसंबर को कंधमाल जिले के दारिंगबाड़ी की यात्रा की, इसके बाद रायगडा शहर गए जहां 21 दिसंबर को होटल में चेक-इन किया। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!