सरकार ने 78 YouTube न्यूज चैनल को किया बैन, आईटी एक्ट उल्लंघन का लगाया आरोप
सरकार ने 78 YouTube न्यूज चैनल को किया बैन, आईटी एक्ट उल्लंघन का लगाया आरोप
सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा पहले भी इस तरह की कार्रवाई की जा चुकी है। इस साल की शुरुआत में भी 16 यूट्यूब न्यूज चैनल को बंद किया गया था।

भारत सरकार ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 78 यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

यह कार्रवाई आईटी एक्ट 2000 की धारा 69-अ के उल्लंघन के आरोप में की गई है। सिंह के अनुसार सरकार पिछले दो साल में 560 यूट्यूब यूआरएल को ब्लॉक कर चुकी है। ब्लॉक किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों पर व्यूअर्स संख्या 68 करोड़ से भी अधिक थी।

सूचना प्रसारण मंत्री ने मंगलवार को लोकसभा में एक लिखित प्रश्न का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी है। दरअसल, तमिलनाडु के विरुधुनगर के कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर बी ने सरकार द्वारा बंद किए गए यूट्यूब न्यूज चैनलों की संख्या का विवरण मांगा था।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा पहले भी इस तरह की कार्रवाई की जा चुकी है। इस साल की शुरुआत में भी 16 यूट्यूब न्यूज चैनल को बंद किया गया था। इनमें 10 भारतीय चैनल और पाकिस्तान से ऑपरेट होने वाले 6 यूट्यूब न्यूज चैनलों को भारत की नेशनल सिक्योरिटी और सार्वजनिक व्यवस्था में भारत की छवि को नुकसान पहुंचाने के आरोप के चलते ब्लॉक किया गया था। आईटी एक्ट 2021 के तहत यह कार्रवाई की गई थी। 

टेक्नोलॉजी से जुडी और जानकारी 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!