भारतीय वायु सेना अभ्यास के लिए जापान रविवार को होगी रवाना, रक्षा सहयोग होगा मजबूत
भारतीय वायु सेना अभ्यास के लिए जापान रविवार को होगी रवाना, रक्षा सहयोग होगा मजबूत
आईएएफ ने एक बयान में कहा कि देशों के बीच वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारत और जापान संयुक्त हवाई अभ्यास 'वीर गार्जियन-2023' आयोजित करने के लिए तैयार हैं। रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगा।

भारतीय वायु सेना की एक टुकड़ी 12 से 26 जनवरी 2023 तक जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ होने वाले पहले अभ्यास वीर गार्जियन 2023 के लिए जापान के हयाकुरी एयर बेस के लिए कल रवाना होगी। भारतीय वायु सेना के साथ चार Su-30 MKI, दो C-17 ग्लोबमास्टर्स और एक IL-78 टैंकर भाग लेंगे।

देशों के बीच वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारत और जापान संयुक्त वायु अभ्यास, 'वीर गार्जियन-2023' आयोजित करने के लिए तैयार हैं, जिसमें भारतीय वायु सेना और जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स शामिल हैं और जापान में हयाकुरी एयर बेस में 12 से जनवरी 2023 से 26 जनवरी 2023 तक अभ्यास चलेगा। वायु अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय दल में चार एसयू-30 एमकेआई, दो सी-17 और एक आईएल-78 विमान शामिल होंगे, जबकि जेएएसडीएफ चार एफ-2 और चार एफ-15 विमानों के साथ भाग लेगा।

 

आईएएफ ने एक बयान में कहा कि देशों के बीच वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारत और जापान संयुक्त हवाई अभ्यास 'वीर गार्जियन-2023' आयोजित करने के लिए तैयार हैं। रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगा। भारत और जापान सितंबर में टोक्यो में दूसरी विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय' वार्ता के दौरान द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने और पहले संयुक्त लड़ाकू जेट अभ्यास सहित अधिक सैन्य अभ्यास में शामिल होने पर सहमत हुए।

भारतीय वायुसेना ने कहा कि आगामी अभ्यास दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को गहरा करने और रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगा। आगे भारतीय वायुसेना ने कहा कि उद्घाटन अभ्यास में दोनों वायु सेनाओं के बीच विभिन्न हवाई युद्ध अभ्यास शामिल होंगे। वे एक जटिल वातावरण में बहु-डोमेन वायु युद्ध मिशन करेंगे और सर्वोत्तम अभ्यासों का आदान-प्रदान करेंगे। साथ ही कहा कि दोनों पक्षों के विशेषज्ञ विभिन्न परिचालन पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए भी चर्चा करेंगे।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!