T20 WC: इंग्लैंड एडिलेड में टॉस जीतकर मैच जीतने वाली पहली टीम, बिना विकेट गंवाए तीसरा सबसे बड़ा चेज, भारत हारा
T20 WC: इंग्लैंड एडिलेड में टॉस जीतकर मैच जीतने वाली पहली टीम, बिना विकेट गंवाए तीसरा सबसे बड़ा चेज, भारत हारा
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 168 रन बनाए। विराट कोहली ने 40 गेंदों में 50 रन और हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों में 63 रन की पारी खेली। जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में 170 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इंग्लैंड ने एडिलेड में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराया। इस हार के साथ टीम इंडिया एकबार फिर सेमीफाइनल से बाहर हो गई। अब 13 नवंबर को खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड का सामना पाकिस्तान से होगा। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 168 रन बनाए। विराट कोहली ने 40 गेंदों में 50 रन और हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों में 63 रन की पारी खेली। जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में 170 रन बनाकर मैच जीत लिया।

 

इंग्लैंड ने एडिलेड में रचा इतिहास

यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में बिना विकेट गंवाए तीसरी सबसे बड़ी जीत है।  वहीं, इंग्लैंड के लिए यह बिना विकेट गंवाए सबसे बड़ी जीत है। बिना विकेट गंवाए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है। उसने कराची में इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ 203 रन चेज किए थे। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है। उसने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में हैमिल्टन में बिना विकेट गंवाए 171 रन चेज किए थे। इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर है।

बिना विकेट गंवाए तीसरा सबसे बड़ा रन चेज

वहीं, यह एडिलेड में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ा रन चेज है। इससे पहले 2011 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 158 रन चेज किया था। एडिलेड में इस मैच से पहले 11 मुकाबले खेले गए थे और जो भी टीम यहां टॉस जीती थी, वह कभी नहीं जीत पाई थी। हालांकि, जोस बटलर एंड कंपनी ने यह इतिहास भी बदल दिया। वह ऐसे पहले कप्तान हैं, जिसने एडिलेड में टॉस जीतने के बाद भी मैच अपने नाम किया।

भारतीय गेंदबाजों की जमकर हुई धुनाई

इस मैच में भारतीय गेंदबाज विकेट को तरस गए। भुवनेश्वर कुमार ने दो ओवर में 25 रन लुटाए। अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाजों की इकोनॉमी 11 से ऊपर रही। अर्शदीप ने दो ओवर में 7.50 की इकोनॉमी रेट से 15 रन और अक्षर पटेल ने चार ओवर में 7.50 की इकोनॉमी रेट से 30 रन दिए। वहीं, मोहम्मद शमी ने तीन ओवर में 39 रन (13.00), रविचंद्रन अश्विन ने दो ओवर में 27 रन (13.50) और हार्दिक पांड्या ने तीन ओवर में 34 रन (11.30) खर्च किए। 

 

भारत की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए नौ रन की साझेदारी निभाई। केएल राहुल पूरे टूर्नामेंट में फ्लॉप रहे और सेमीफाइनल में भी अपनी बल्लेबाजी से निराश किया। वह पांच गेंदों में पांच रन बना सके। इसके बाद कप्तान रोहित ने अच्छी शुरुआत तो की, लेकिन 28 गेंदों में 27 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। इस मैच में सूर्यकुमार यादव से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी निभाई। कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 36वां अर्धशतक लगाया। वह 40 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए। कोहली ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने आखिर के ओवरों में तूफानी पारी खेली। उन्होंने अर्धशतक जमाया और पारी की आखिरी गेंद पर हिट विकेट हो गए। 

हार्दिक ने खेली तूफानी पारी

हार्दिक ने 33 गेंदों में 63 रन की तूफानी पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके और पांच छक्के लगाए। ऋषभ पंत छह रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद को एक-एक विकेट मिल सका। 169 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने तूफानी जीत दिलाई। 16 ओवर में ही इंग्लैंड ने बिना विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!