T20 WC: पूर्व वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के हेड कोच ने दिया इस्तीफा, यह सीरीज होगी आखिरी
T20 WC: पूर्व वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के हेड कोच ने दिया इस्तीफा, यह सीरीज होगी आखिरी
वेस्टइंडीज ने 2012 और 2016 में दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था। 2016 में भारत में खेले गए टी20 विश्व कप में सिमंस की ही देखरेख में टीम चैंपियन बनी थी।

दो बार के वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को इस साल टी20 विश्व कप में तब बड़ा झटका लगा, जब टीम क्वालिफाइंग राउंड में दो मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। अब इसी कड़ी में विंडीज के कोच फिल सिमंस ने प्रदर्शन को आधार बनाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने टीम के बाहर होने को बड़ी मुसीबत बताया है। वेस्टइंडीज ने 2012 और 2016 में दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था। 2016 में भारत में खेले गए टी20 विश्व कप में सिमंस की ही देखरेख में टीम चैंपियन बनी थी। 

हालांकि, इस बार वह अपनी टीम को प्रेरित करने में कामयाब नहीं हो सके। वेस्टइंडीज को क्वालिफाइंग राउंड में अपने से बेहद कमजोर स्कॉटलैंड के हाथों 42 रनों से और आयरलैंड से नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम सिर्फ एक मैच जीत पाई थी। वेस्टइंडीज ने जिम्बाब्वे को 31 रन से हराया था। हालांकि, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें ज्यादा अंक और बेहतर नेट रन रेट के साथ सुपर-12 राउंड में जगह बनाने में कामयाब रही।

सिमंस का आखिरी असाइनमेंट 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। उन्होंने कहा- मैं स्वीकार करता हूं कि यह न केवल टीम को चोट पहुंचा रही है, बल्कि यहां के लोग भी दुखी हैं। यह निराशाजनक और दिल दहला देने वाला है और हम कुछ खास नहीं कर पाए। हम मैदान पर अच्छे नहीं थे और अब हमें अपनी भागीदारी के बिना एक टूर्नामेंट को खेलते हुए देखना होगा। यह दुखद है और इसके लिए मैं अपने प्रशंसकों और अनुयायियों से दिल से माफी मांगता हूं।

 

सिमंस ने कहा- मेरा हटने का फैसला कोई बहुत बड़ा नहीं है, बल्कि एक ऐसा कदम है जिस पर मैं कुछ समय से विचार कर रहा था और अब यह सार्वजनिक करने का समय है कि मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंत में वेस्टइंडीज के मुख्य कोच के रूप में पद छोड़ दूंगा। यह उम्मीद से काफी पहले है, लेकिन अब मैं अपनी ऊर्जा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टेस्ट टीम के अच्छे प्रदर्शन को लेकर फोकस करूंगा। बेशक, जैसा कि राष्ट्रपति ने बताया है, हम अपने विश्व कप अभियान को लेकर आवश्यक समीक्षा भी करेंगे।

सिमंस ने कहा- मुझे कहना होगा कि मैंने उस अनूठी चुनौती के पहलुओं का आनंद लिया है जो वेस्ट इंडीज के मुख्य कोच द्वारा प्रदान की जाती है और मेरी प्रबंधन टीम का अटूट समर्थन है। सीडब्ल्यूआई के भीतर कुछ असाधारण व्यक्ति हैं जिन पर मेरा दृढ़ विश्वास है और वह वेस्टइंडीज क्रिकेट के सर्वोत्तम हित में काम करना जारी रखें। वेस्टइंडीज की टीम क्वालिफाइंग राउंड में अपने ग्रुप में चौथे स्थान पर रही थी।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!