एसबीआई समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज, आरबीआई के रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद लिया फैसला
एसबीआई समेत तीन बैंकों ने महंगा किया कर्ज, आरबीआई के रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद लिया फैसला
एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधारी दर (ईबीएलआर) और रेपो दर से जुड़ी उधार दर (आरएलएलआर) में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की है।

आरबीआई के रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करने के कुछ घंटे बाद ही एसबीआई समेत तीन बैंकों ने शुक्रवार को अपना कर्ज 0.50% महंगा कर दिया। इन बैंकों के अलावा एचडीएफसी लिमिटेड ने कर्ज पर ब्याज दरों में इजाफा किया है।

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधारी दर (ईबीएलआर) और रेपो दर से जुड़ी उधार दर (आरएलएलआर) में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की है। इस संशोधन के साथ ही कर्ज की ये दरें बढ़कर क्रमश: 8.55 फीसदी और 8.15 फीसदी हो गई हैं। यह वृद्धि शनिवार से प्रभावी है। 

 

इसी तरह, बैंक ऑफ इंडिया ने भी आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है।  इसकी दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं। इन दोनों बैंकों के अलावा, निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी ईबीएलआर को बढ़ाकर 9.60 फीसदी कर दिया है। नई दरें शुक्रवार से लागू हो गई हैं। 

दरअसल, आरबीआई ने लगातार बढ़ रही महंगाई पर काबू पाने के लिए द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक में रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही रेपो दर बढ़कर अब 5.90 फीसदी हो गई है। केंद्रीय बैंक के इस फैसले के बाद कई अन्य बैंक भी अपना कर्ज महंगा करेंगे। 

 

एचडीएफसी लि. ने पांच माह में 7वीं बार बढ़ाई दर

आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी लि. ने शुक्रवार को ब्याज दर 0.50 फीसदी तक बढ़ा दी। ब्याज दरों में वृद्धि से एचडीएफसी से आवास ऋण लेने वालों की मासिक किस्त बढ़ जाएगी। कंपनी ने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद नई दरें एक अक्तूबर यानी शनिवार से लागू होंगी। इस वित्तीय संस्थान ने बीते पांच महीने में ब्याज दरों में सातवीं बार वृद्धि की है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!