यूपीएससी टॉपर दीक्षा जोशी का गुरू मंत्र अगर आप मेहनत करेंगे तो आप अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त करेंगे।
यूपीएससी टॉपर दीक्षा जोशी  का गुरू मंत्र अगर आप मेहनत करेंगे तो आप अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त करेंगे।
अविरल क्लासेस देहरादून द्वारा डॉ० दीक्षा जोशी को सम्मानित किया गया साथ ही संस्थान के विद्यार्थियों ने प्रश्नों के माध्यम से अपनी जिज्ञासा भी प्रकट की जिसका सरल शब्दों में समाधान दीक्षा द्वारा बताया गया.

अविरल क्लासेस पावर्ड बाय माईक्लासरूम द्वारा सर्वे चौक स्थित ऑडिटोरियम में आयोजित सक्सेस मंत्रा-सेमिनार में यूपीएससी 2021 में ऑल इंडिया रैंक 19 प्राप्त करने वाली उत्तराखण्ड की बेटी दीक्षा जोशी ने आज छात्र-छात्राओं को सफलता के महत्वपूर्ण टिप्स दिये। देशभर में 19वीं रैंक हासिल कर दीक्षा ने प्रदेश का मान बढ़ाया है।

12-entry-0-1658200589.jpg

पहले ही प्रयास में सफलता पाने वाली उत्तराखंड की बेटी दीक्षा जोशी ने अपनी हाईस्कूल तक की पढ़ाई पिथौरागढ़ के मल्लिकार्जुन स्कूल से की है, उसके बाद उन्होंने वैल्हम स्कूल में प्रवेश लिया।

देहरादून से इंटरमीडिएट करने के बाद जौलीग्रांट से एमबीबीएस किया। दीक्षा ने दो साल तैयारी करने के बाद सिविल सेवा परीक्षा दी और देश में 19वीं रैंक हासिल की। दीक्षा जोशी के पिता सुरेश चंद जोशी वर्तमान में प्रदेश भाजपा प्रवक्ता हैं।

अविरल के निदेषक डी.के.मिश्रा ने बताया कि दीक्षा ने पहले एमबीबीएस में प्रवेश प्राप्त किया वह यूपीएससी में चयन से पूर्व जौलीग्रांट मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रही थी।

यूपीएससी टॉपर दीक्षा जोशी ने बताया कि जब हम सभी छात्र-छात्राओं को अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसके लिए तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि मैं पिथौरागढ़ में पली-बढ़ी, दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण वहां सुविधाओं का अभाव था।  उन्होंने बताया कि मेरी रूचि प्रारंभ में मेडिकल की ओर थी, इसके लिए मैंने तैयारी की ओर मेरा चयन भी हुआ, इसमें मेरे माता-पिता का बहुत बड़ा योगना रहा। उन्होंने बताया कि मैं एक छोटी जगह से आयी इसके लिए मुझे कुछ कठिनाईयों का सामना भी करना पड़ा। उन्होंने बताया कि मेडिकल की तैयारी के लिए अविरल क्लासेस के निदेषक डी.के.मिश्रा ने मुझे काफी सहयोग दिया।

उन्होंने बताया कि हम सबको अपने व्यवहार में भी ईमानदारी रखनी चाहिए, जिससे समाज के लोगों का आपमें विश्वास बढ़े। उन्होंने मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं को बताया कि आप सभी को अपनी पढ़ाई को लेकर सकारात्मक सोच रखनी चाहिए तथा किसी भी प्रकार का दबाव को हावी नहीं होने देना चाहिए।  उन्होंने बताया कि मेडिकल की तैयारी करते समय उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि समाज में बदलाव प्रषासनिक सेवाओं के द्वारा ही किया जा सकता है, इसलिए मैंने इस ओर तैयारी करनी प्रारंभ की।

उन्होंने बताया कि तैयारियों के दौरान मुझे सोशल मीडिया तथा दोस्तों से दूरी बनानी पड़ी। उन्होंने बताया कि अगर आप मेहनत करेंगे तो आप अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त करेंगे। उन्होने बताय कि मेरे माता-पिता हमेशा मुझे प्रेरित करते रहते थे। उन्होने बताय कि लोग बोलते थे कि लड़की है इसकी नौकरी लगवा दो, इसकी शादी करा दो आदि बातें मुझे सुननी पड़ती थी। अब यूपीएससी में 19वीं रैंक प्राप्त करने पर मुझे रोज ही बधाई संदेश मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि जब भी आप एक बड़े लक्ष्य को लेकर चलते हैं तो आपको छोटीे-मोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि जरूरी नहीं है कि आप पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करें अगर ऐसा नहीं होता है तो नकारात्मक होने की जरूरत नहीं है बल्कि उससे सीखने की जरूरत है। छात्र-छात्राओं ने भी दीक्षा से कई महत्वपूर्ण प्रष्न किये।

दीक्षा के पिता भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सुरेष जोशी ने बताया कि आज हमें जो भी काम करें उसमें नंबर वन बनने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आज के छात्र-छात्रायें सामान्य नहीं हैं बल्कि आप लोगों के बीच में से ही कोई मेडिकल, इंजीनियरिंग, इसरो, इंडस्ट्रियल आदि क्षेत्रों में अपना नाम रोशन करेंगे।

इस दौरान अविरल क्लासेस के बिपिन कुमार, प्रवीन पंवार, आदि उपस्थित रहे।

उत्तराखंड से जुडी और जानकारी 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!