विश्व बैंक ने 2023 के लिए ग्लोबल ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया, तीन दशक में सबसे कमजोर आर्थिक विकास
विश्व बैंक ने 2023 के लिए ग्लोबल ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया, तीन दशक में सबसे कमजोर आर्थिक विकास
रिपोर्ट में की गई भविष्यवाणी अगर सच साबित होती है तो यह तीन देश में तीसरा मौका होगा, जब आर्थिक विकास सबसे कमजोर होगा। इससे पहले 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट, 2020 के कोरोना महामारी के चलते वैश्विक विकास दर में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी।

विश्व बैंक ने मंगलवार को अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि उसने 2023 के लिए वैश्विक विकास दर के अनुमान को घटाकर 1.7 फीसदी कर दिया है, जो पहले तीन फीसदी हुआ करता था। वित्तीय निकाय ने यह भी कहा कि दुनिया की दिग्गज अर्थव्यवस्थाओं (अमेरिका, चीन और यूरोप) के विकास दर में गिरावट के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था मौजूदा वर्ष में मंदी के करीब रहेगी। 

जारी रिपोर्ट में विश्व बैंक की ओर से की गई भविष्यवाणी अगर सच साबित होती है तो यह तीन देश में तीसरा मौका होगा, जब आर्थिक विकास सबसे कमजोर होगा। इससे पहले 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट, 2020 के कोरोना महामारी के चलते वैश्विक विकास दर में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका इस वर्ष मंदी से बच सकता है। हालांकि उसकी विकास दर सिर्फ 0.5 फीसदी रहने का अनुमान है। 

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी और यक्रेन संघर्ष के कारण अमेरिका में सप्लाई चेन में व्यवधान पैदा हो सकता है। चीन की कमजोरक अर्थव्यवस्था का यूरोप को खामियाजा उठाना पड़ सकता है। इसमें आगे कहा गया है कि अमेरिका और यूरोप में बढ़ती ब्जाय दरों के चलते गरीब देशों से निवेश को आकर्षित करेगा, जिससे इन देशों में निवेश का संकट का पैदा हो सकता है। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!