FIFA World Cup 2022: इस विश्व कप में छुपा रुस्तम साबित हो सकती हैं ये टीमें, उरुग्वे सबसे खतरना
FIFA World Cup 2022: इस विश्व कप में छुपा रुस्तम साबित हो सकती हैं ये टीमें, उरुग्वे सबसे खतरना
शुरुआत से पहले ब्राजील, इंग्लैंड और अर्जेंटीना जैसी टीमों को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उरुग्वे जैसी टीमों को कमतर नहीं आंका जा सकता।

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत से पहले ब्राजील, इंग्लैंड और अर्जेंटीना जैसी टीमों को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उरुग्वे जैसी टीमों को कमतर नहीं आंका जा सकता। हर बार फीफा विश्व कप में कई टीमें अपने प्रदर्शन से सभी को चौका देती हैं। 2018 फीफा विश्व कप में रूस ने अपने ग्रुप में दो मैच जीते थे और टॉप 16 टीमों के राउंड में स्पेन को बाहर कर दिया था। क्वार्टर फाइनल में यह टीम पेनाल्टी शूटआउट में हारी थी। इस बार भी कई टीमें उलटफेर कर सकती हैं। इनमें उरुग्वे का नाम सबसे ऊपर है।

 

उरुग्वे

दो बार की चैंपियन उरुग्वे के लिए फीफा विश्व कप 2022 में जगह बनाना आसान नहीं था। 2021 में यह टीम अपने आखिरी चार मैच हार गई थी। इसके बाद उरुग्वे के लिए फीफा विश्व कप में जगह बनाना मुश्किल हो रहा था, लेकिन इस टीम ने शानदार वापसी कर सभी को हैरान कर दिया। 2022 में यह टीम अब तक अजेय रही है और कतर में होने वाले फीफा विश्व कप में जगह बना चुकी है। 

इस दक्षिण अमेरिकी टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का शानदार मिश्रण है। उरुग्वे की टीम में डिएगो गोडिन, लुइस सुआरेज और एडिनसन कैवानी जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो अपने दिन में किसी भी टीम के खिलाफ मैच पलट सकते हैं। साथ ही इस टीम में फेडे वाल्वरडे, रोड्रिगो बेंटानकुर और मटियास वेसिनो जैसे खिलाड़ी भी हैं, जिनसे पार पाना किसी टीम के लिए आसान नहीं होगा। डार्विन नुनेज इस मजबूत टीम को और खतरनाक बना देते हैं। अगर उरुग्वे के खिलाड़ी मैदान में अपनी लय हासिल कर पाते हैं तो ग्रुप एच में यह टीम पुर्तगाल, दक्षिण कोरिया और घाना जैसी टीमों को पटखनी देकर टॉप 16 टीमों के राउंड में भी उलटफेर कर सकती है।

इस टीम के दिग्गज खिलाड़ी सदियो माने चोटिल हैं, उनके दाहिने पैर में चोट लगी है और वह टूर्नामेंट के शुरुआती कुछ मैच नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, उनकी गैरमौजूदगी में भी इस टीम में कई खिलाड़ी हैं, जो ग्रुप में विपक्षी टीमों के लिए खतरा बन सकते हैं। यह अमेरिकी चैंपियन टीम अपने ग्रुप में मेजबान कतर, एक्वाडोर और नीदरलैंड के लिए खतरा बन सकती है। सादिया माने के बिना भी सेनेगल की टीम काफी मजबूत है। टीम के गोलकीपर एडौर्ड मेंडी, डिफेंडर कालिदौ कौलीबली और मिडफील्ड में इद्रिसा गना गुए कमाल कर सकते हैं। इस्माइला सर्र, बोलेये दीया और बंबा डिएंग किसी भी टीम के डिफेंस को भेदकर गोल करने में सक्षम हैं। सेनेगल ऐसी टीम नहीं है, जो आसानी से गोल करती है, लेकिन यह टीम बहुत ही अनुशासित है और बड़ा उलटफेर करने में सक्षम है।

 

सर्बिया

सर्बिया ने बहुत ही साधारण प्रदर्शन कर फीफा विश्व कप 2022 में जगह बनाई थी, लेकिन इसके बाद यह टीम लय में आई और लिस्बन में पुर्तगाल को हराकर सभी को हैरान कर दिया। सर्बिया ग्रुप जी में खिताब जीतने की प्रबल दावेदार ब्राजील, स्विट्जरलैंड और कैमरून के साथ है। यह टीम बहुत ही आक्रामक है और विपक्षी टीमों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

सर्बिया के लिए अलेक्जेंडर मित्रोविक फिर से लय में लौट चुके हैं। दुसान व्लाहोविक 2018 में भले ही कुछ खास नहीं कर पाए थे, लेकिन पिछले कुछ सीजन में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और इस विश्व कप में सभी की नजरें उन पर होंगी। अगर टीम को कोई फॉरवर्ड चोटिल होता है या किसी मैच में लय में नहीं दिखता है तो लुका जोविक को सुपर सब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मिडफील्ड में दुसान हमेशा की तरह बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं और सर्गेज मिलिंकोविक-सैविक टीम को और मजबूती प्रदान करते हैं। फिलिप कोस्टिक बाईं तरफ शानदार खेल दिखा रहे हैं और इसका फायदा उठाकर मित्रोविक और व्लाहोविक स्कोर कर सकते हैं। अगर सर्बिया की टीम अपने डिफेंस में थोड़ा भी अच्छा खेल दिखाती है तो यह विपक्षी टीम पर भारी पड़ सकती है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!